लाइव टीवी

IND vs ENG: आने वाले दिनों में इस खिलाड़ी से संभलकर रहे भारत, ये आंकड़े आंखें खोलने वाले हैं

Updated Feb 10, 2021 | 02:16 IST

Joe Root statistics in India: भारतीय क्रिकेट टीम को आने वाले दिनों में टेस्ट सीरीज के बाकी मैचों में इंग्लैंड के इस खिलाड़ी से संभलकर रहना होगा। इस बल्लेबाज के आंकड़े ही कुछ ऐसे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इंग्लैंड क्रिकेट टीम

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम ने मेजबान टीम को 227 रनों से करारी शिकस्त दी। इस हार के बाद टीम इंडिया सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है, लेकिन अभी सीरीज में तीन टेस्ट और बाकी हैं जहां वापसी के बहुत मौके होंगे। इंग्लैंड की टीम की ये लगातार तीसरी जीत है। श्रीलंका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज और अब भारत को पस्त करके इंग्लैंड ने जीत की जो हैट्रिक लगाई है उसके सबसे बड़े हीरो रहे हैं कप्तान जो रूट। आने वाले दिनों में भी भारत को जो रूट से संभलकर रहना होगा क्योंकि भारत में उनके आंकड़े ही कुछ ऐसे हैं।

इंग्लिश कप्तान जो रूट ने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में दोहरा शतक जड़कर मैच में इंग्लैंड को वो मजबूती दी जिसने जीत की राह बना दी। भारतीय पिचों पर इंग्लिश कप्तान जो रूट का बल्ला जमकर बोलता है। अब तक इस खिलाड़ी ने भारत में सात मैचों में 842 रन बनाए हैं। रूट ने 2012 में नागपुर में टेस्ट पदार्पण किया था और तब से वह भारत में खेली गयी अपनी सात पारियों में 842 रन बना चुके हैं। 

एशियाई पिचों पर लगातार धमाल

जो रूट ने अपनी आखिरी छह पारियां एशिया की पिचों पर खेली हैं जिनमें उन्होंने 684 रन बनाए हैं। यह दर्शाता है कि रूट का बल्ला भारतीय उपमहाद्वीप में कितना चलता है। भारत आने से पहले इंग्लैंड ने श्रीलंका का दौरा किया था वहां भी रूट ने दोहरा शतक और शतक जड़ा था।

भारत के खिलाफ धमाकेदार आंकड़े

रूट ने भारत के खिलाफ भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है और टीम इंडिया के खिलाफ उनका काफी आकर्षक रिकॉर्ड है। रूट ने भारत के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में 62.19 के औसत से 842 रन बनाए हैं जिनमें पांच शतक शामिल हैं।

भारतीय मैदानों में ऐसे रहे हैं आंकड़े

चेन्नई में रूट ने 88 के औसत से 352 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने विशाखापत्तनम के एसीए वीडीसीए स्टेडियम, मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम, राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम, नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम और मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक-एक मुकाबला खेला है जिसमें उन्होंने क्रमश: 78, 93, 128, 93 और 98 रन बनाए हैं।

फैब-4 का हिस्सा

चेन्नई टेस्ट मैच जो रूट का 100वां टेस्ट मैच था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए अब तक 8507 रन बनाए हैं जिसमें 20 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। रूट इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। वो उस फैब-4 में भी गिने जाते हैं जो इस समय टेस्ट क्रिकेट के चार सबसे शानदार खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। इनमें रूट के अलावा भारतीय कप्तान विराट कोहली, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का नाम आता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल