लाइव टीवी

IPL Match Today, KKR vs MI: आज श्रेयस ब्रिगेड से टकराएंगे रोहित के धुरंधर, जानें मुकाबले से जुड़ी अहम बातें

Updated Apr 06, 2022 | 06:00 IST

Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians, IPL 2022 Match 14 Preview: आज आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और मुंबई इंडियन (एमआई) का आमना-सामना होगा। मुकाबला शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा।

Loading ...
श्रेयस अय्यर और रोहित शर्मा (तस्वीर साभार- आईपीएल)
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 14वां मैच
  • कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियन
  • यह मुकाबला पुणे के मैदान पर खेला जाएगा

पुणे: मुंबई इंडियंसको यदि वर्तमान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपना खाता खोलना है तो कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ बुधवार को होने वाले मैच में उसके घरेलू गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। आईपीएल में पांच बार के चैंपियन मुंबई ने इस सत्र में अभी तक अपने दोनों मैच गंवाये हैं। उसे पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने चार विकेट से जबकि दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स ने 23 रन से हराया था। कप्तान रोहित शर्मा केकेआर के खिलाफ जीत दर्ज करने के लिये कई क्षेत्रों में सुधार चाहेंगे। केकेआर की टीम पंजाब किंग्स पर छह विकेट से जीत दर्ज करने के बाद बढ़े मनोबल के साथ इस मैच में उतरेगी।

थंपी और मुरुगन कमजोर कड़ी

राजस्थान के खिलाफ पिछले मैच में तेज गेंदबाज बासिल थंपी और स्पिनर मुरुगन अश्विन मुंबई के लिये कमजोर कड़ी साबित हुए थे। थंपी ने एक ओवर में 26 और अश्विन ने तीन ओवर में 32 रन लुटाये थे। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनियल सैम्स ने भी पिछले दो मैचों में रन लुटाये हैं और वह विकेट लेने में भी नाकाम रहे। इन तीनों को केकेआर के बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने के लिये सही लाइन व लेंथ से गेंदबाजी करनी होगी। जसप्रीत बुमराह ने हालांकि दिखाया है कि उन्हें क्यों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिना जाता है लेकिन उन्हें दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिल पा रहा है।

यह भी पढ़ें: 'अगर इन दोनों में से कोई टिकता तो...' राजस्थान के खिलाफ शिकस्त के बाद कप्तान रोहित ने बताई सबसे बड़ी कसक

इशान से मुंबई को फिर उम्मीद

अनुकूल परिणाम हासिल करने के लिये रोहित को भी अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ फिर से बड़ी पारी खेलनी होगी। सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने हालांकि अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने पहले मैच में 81 और दूसरे मैच में 54 रन बनाये। मुंबई को यदि बड़ा स्कोर बनाना है तो रोहित और किशन को उसे अच्छी शुरुआत दिलानी होगी। मुंबई को सूर्यकुमार यादव की काफी कमी खल रही है जो कि उंगली की चोट के कारण पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए। वह अगले मैच के लिये उपलब्ध रहेंगे या नहीं, इसको लेकर अभी अनिश्चितता बनी हुई है।

फॉर्म में वापसी कर चुके हैं रसेल 

इसके अलावा अनमोलप्रीत सिंह, टिम डेविड और कीरोन पोलार्ड को भी अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभानी होगी। देखना होगा कि मुंबई दक्षिण अफ्रीका के डेवाल्ड ब्रेविस को मौका देता है या नहीं। जहां तक केकेआर का सवाल है तो उसके लिये सबसे सकारात्मक पहलू स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की फॉर्म में वापसी है। पंजाब किंग्स के खिलाफ उन्होंने छक्के जड़ने के अपने कौशल का अच्छा नजारा पेश किया था जिसे वह जारी रखना चाहेंगे। शीर्ष क्रम में अंजिक्य रहाणे और वेंकटेश अय्यर पिछले मैच में नहीं चल पाये थे। ये दोनों टीम को अच्छी शुरुआत देना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें: रसेल की धुआंधार पारी देखकर चौंक गए KKR के नए कप्तान श्रेयस अय्यर, जीत के बाद दिया ये बयान

श्रेयस से बड़ी पारी की दरकार 

कप्तान श्रेयस अय्यर अच्छी शुरुआत कर रहे हैं लेकिन उनसे बड़ी पारी की दरकार है। यही बात सैम बिलिंग्स और नितीश राणा पर भी लागू होती है। केकेआर के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन उन्हें टिम साउदी और शिवम मावी से सहयोग की जरूरत है। इसके अलावा वरुण चक्रवर्ती और सुनील नारायण के आठ ओवर भी महत्वपूर्ण होंगे। मुंबई ने केकेआर के खिलाफ अभी तक 22 मैच जीते हैं जबकि केकेआर सात मैच ही जीत पाया है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

कोलकाता नाइट राइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, अर्जुन तेंदुलकर, बासिल थम्पी, ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर, मयंक मार्कंडे, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, टाइमल मिल्स, अरशद खान, डेनियल सैम्स, डेवाल्ड ब्रेविस, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, आर्यन जुयाल और इशान किशन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल