लाइव टीवी

स्कॉटलैंड के कप्तान काइल कोएट्जर ने किया कप्तानी छोड़ने का ऐलान

Updated Jun 04, 2022 | 02:11 IST

Coetzer Steps down as Scotland Captain: स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान काइल कोएट्जर ने कप्तानी से हटने का ऐलान किया है। 

Loading ...
काइल कोएट्जर
मुख्य बातें
  • काइल कोएट्जर ने 9 साल बाद छोड़ी टीम की कमान
  • साल 2013 में बने थे स्कॉटलैंड के कप्तान
  • यूएई के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के मुकाबले से पहले किया ऐलान

नई दिल्ली: स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान काइल कोएट्जर ने शुक्रवार को अचानक कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया। 38 वर्षीय कोएट्जर पिछले 9 साल से टीम की कमान संभाल रहे थे। उन्हें साल 2013 में गोर्डन ड्रुमंड के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया था। 

यूएई के खिलाफ खेलेंगे बतौर कप्तान आखिरी मैच
काइल कोएट्जर ने कप्तानी छोड़ने का फैसला शुक्रवार को किया उन्होंने इस बारे में ऐलान करते हुए कहा कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 की ट्राइ सीरीज का शुक्रवार को यूएई के खिलाफ खेला जाने वाला मुकाबला उनका बतौर कप्तान आखिरी मैच होगा।

110 मैच में संभाली स्कॉटलैंड की कमान
स्कॉटलैंड और यूएई के बीच शुक्रवार को खेले जाने वाले मुकाबला काइल कोएट्जर के करियर का 214वां अंतरराष्ट्रीय मैच होगा जिसमें से वो 110 में उन्होंने टीम की कप्तानी की है। वो स्कॉटलैंड के लिए वनडे क्रिकेट में  सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 73 एकदिवसीय मैचों में 2,867 रन बनाए हैं।

चुने गए दशक के सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट नेशल प्लेयर
पिछले साल आईसीसी ने कोएट्जर को दशक का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट नेशल प्लेयर चुना था। वो स्कॉटलैंड के लिए तीसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर हैं। वो सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान भी हैं। उनके नेतृत्व में ही टीम ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में शिरकत की थी। 

जल्दी करना होगा उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान
काइल कोएट्जर कप्तानी तो छोड़ रहे हैं लेकिन वो बतौर खिलाड़ी आगे भी खेलना जारी रखेंगे। उनके उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान स्कॉटलैंड क्रिकेट बोर्ड को जुलाई में नामीबिया और नेपाल के खिलाफ होने वाली सीरीज से पहले करना होगा। 

अपने कप्तानी छोड़ने संबंधी आधिकारिक बयान में कोएट्जर ने कहा, 'मैंने स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान का पद छोड़ने का फैसला लंबे समय तक विचार करने के बाद किया है। संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ यह मैच मेरा बतौर कप्तान आखिरी मुकाबला होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल