लाइव टीवी

वनडे में इन टीमों का टोटल स्कोर देख रह जाएंगे हैरान, कहेंगे इंग्लैंड ने बचाई खुद की लाज

Updated Jul 13, 2022 | 14:38 IST

Lowest score in ODI Cricket History: भारतीय टीम के खिलाफ इंग्लैंड की टीम पहले वनडे मुकाबले में 110 रन पर ढेर हो गई। ये भारत के खिलाफ इंग्लैंड का सबसे कम वनडे स्कोर है। लेकिन कई टीमों ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में इतने कम रन बनाए हैं कि आप जानकर हैरान रह जाएंगे।

Loading ...
भारत के खिलाफ 10 विकेट से हार के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ी।
मुख्य बातें
  • 50 ओवर के मैच में कुछ टीमें 50 रन भी नहीं बना पाईं
  • वनडे में सबसे कम स्कोर बनाने वाली टीमों में भारत का नाम नहीं
  • जानिए, किन टीमों ने बनाए सबसे कम वनडे स्कोर

भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम पहले वनडे मैच में महज 110 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इसकी वजह इंडिया की धारदार गेंदबाजी थी। आज हम आपको कई और शानदार बॉलिंग परफॉर्मेंस के बारे में बताएंगे, जिसके चलते 50 ओवर के खेल में कुछ टीमें टोटल 50 रन भी नहीं बना सकीं। आइए, वनडे में सबसे कम स्कोर बनानी वाली टीमों पर नजर डालते हैं।

जिम्बाब्वे और अमेरिका- 35 रन पर ढेर 

वनडे इंटरनेशनल में जिम्बाब्वे और अमेरिका के नाम सबसे कम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है। साल 2004 में श्रीलंका की गेंदबाजी के आगे जिम्बॉब्वे ने घुटने टेक दिए थे। 18 ओवर में पूरी टीम पैविलियन लौट गई थी। इस मुकाबले में चमिंडा वास ने 4 विकेट झटके। श्रीलंका ने 10 ओवर के अंदर ही रन चेज कर लिया था।  अमेरिका की टीम भी 35 रन पर ऑल आउट हो चुकी है। साल 2020 में नेपाल के खिलाफ अमेरिका ने ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: वनडे क्रिकेट इतिहास में सातवीं बार टीम इंडिया को मिली ऐसी जीत  

कनाडा ने बनाए सिर्फ 36 रन 

साल 2003 में श्रीलंका के खिलाफ कनाडा 36 रन ही बना पाई। कनाडा ने 18.4 ओवर के अंदर ही 10 विकेट खो दिए। इस मैच में भी चमिंडा वास ने कहर बरपाया था। वास ने 4 मेडन ओवर डालकर 3 विकेट झटके। वहीं, प्रभत निशंका ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए। इतने छोटे स्कोर का पीछा करते हुए श्रीलंका ने पांच ओवर में ही जीत हासिल कर ली। 

जिम्बाब्वे 38 रन पर ऑल आउट 

जिम्बाब्वे का ये रिकॉर्ड भी श्रीलंका के खिलाफ ही है। साल 2001 में फिर श्रीलंका की ओर से गेंदबाजी में चमिंडा वास चमके। चमिंडा के 8 विकेट की मदद से श्रीलंकाई टीम ने जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को 15.4 ओवर पर ढेर कर दिया। स्कोर का पीछा करते हुए श्रीलंका ने आसान जीत दर्ज की। 

43 रन पर सिमटी श्रीलंकाई टीम 

टॉप 5 सबसे कम वनडे स्कोर बनाने वाली टीमों में श्रीलंका भी शामिल है। साल 2012 में श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच ये वनडे मुकाबला खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में 301 रन बनाए। इसका पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम मैदान पर बेबस नजर आई। टीम में सिर्फ एक बल्लेबाज ने ही 10 रनों का आंकड़ा पार किया। 20 ओवर में पूरी टीम 43 का स्कोर बनाकर पैविलियन लौट गई। साउथ अफ्रीका ने 258 रनों से मैच अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: जब भारतीय टीम इस बल्लेबाज को 1000 से ज्यादा गेंद डालकर भी नहीं कर सकी आउट

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल