लाइव टीवी

वक्त के साथ पैना होती जा रही है टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की गेंदबाजी की धार

Updated Dec 04, 2022 | 23:56 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी की धार वक्त के साथ पैनी होती जा रही है। वो भारतीय टीम के लिए सीमित ओवरों की क्रिकेट में अचूक और घातक हथियार बनकर उभर रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मोहम्मद सिराज और विराट कोहली
मुख्य बातें
  • सिराज ने मीरपुर वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ 32 रन देकर झटके तीन विकेट
  • लो स्कोरिंग मुकाबले में रहे भारत के सबसे सफल गेंदबाज
  • इस साल 13 मैच में किया है धमाकेदार प्रदर्शन, केवल दो मुकाबलों में रही है विकेटों की झोली खाली

मीरपुर: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए तीन मैच की सीरीज के पहले वनडे में भारत को जीत के मुहाने तक पहुंचाने में एक खिलाड़ी ने अहम योगदान दिया। वो खिलाड़ी है तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज। सिराज को जब-जब टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला है वो अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं। भले ही वो अकेले दम टीम इंडिया को जीत दिलाने में सफल नहीं हुए हैं लेकिन टीम इंडिया की जीत में कई बार उन्होंने अहम भूमिका अदा की है।

रविवार को मीरपुर के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में भारतीय टीम को 1 विकेट के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने निराश किया और पूरी टीम 41.2 ओवर में 186 रन बनाकर ढेर हो गई। इसके बाद जीत के लिए 187 रन के लक्ष्य का बचाव करने उतरी टीम इंडिया के गेंदबाजों ने मोर्चा संभाला और 136 रन पर बांग्लादेश के 9 खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेज दिया। लेकिन अंत में मेहदी हसन मिराज ने अपने करियर की सबसे शानदार पारी खेलकर बांग्लादेश को 1 विकेट के अंतर से यादगार जीत दिला दी।

मीरपुर में रहे सबसे सफल भारतीय गेंदबाज
भारतीय टीम के लिए सबसे शानदार गेंदबाजी मोहम्मद सिराज ने की। सिराज ने इस लो स्कोरिंग मैच में 10 ओवर गेंदबाजी की और 32 रन देकर 3 विकेट चटकाए। सिराज ने अनामुल हक, मुश्फिकुर रहीम और हसन महमूद का शिकार किया। मैच में उन्होंने एक ओवर मेडन भी डाला। भारतीय टीम जीत के मुहाने पर पहुंची लेकर जीत का स्वाद चखने में नाकाम रही। वो भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे।

साल 2022 में 13 वनडे में झटके 21 विकेट 
सिराज के गेंदबाजी प्रदर्शन में समय के साथ सुधार होता जा रहा है। उनकी गेंदबाजी की धार भी लगातार पैनी होती जा रही है। दुनिया के धाकड़ बल्लेबाजों के लिए भी उनके खिलाफ रन बना पाना मुश्किल हो गया है। इस बात की तस्दीक सिराज के साल 2022 के वनडे में गेंदबाजी प्रदर्शन से होती है। वो वन मैच वंडर नहीं हैं। सिराज ने साल 2022 में अबतक खेले 13 मैच में गेंदबाजी करते हुए 21 विकेट 22.09 के औसत और 4.33 की इकोनॉमी के साथ हासिल किए हैं। उनकी गिनती साल के सर्वश्रेष्ठ व्हाइट बॉल बॉलरों में हो रही है। 

कंजूसी से करते हैं गेंदबाजी, दो मैच में खाली रही झोली
सिराज ने इस साल खेले 13 मैच में गेंदबाजी करते हुए केवल एक बार ही 60 रन से ज्यादा दिए हैं। दो बार ही बल्लेबाज उनकी गेंदों पर पचास रन से ज्यादा बटोर सके हैं। 13 मैच में केवल दो बार उनकी झोली में एक भी विकेट नहीं आया। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 29 रन देकर तीन विकेट रहा है। ऐसे में अगले वनडे विश्व कप के लिए वो टीम इंडिया के गेंदबाजी आक्रमण में शामिल होने वाले सबसे बड़े दावेदार बनकर उभरे हैं। जिसके अगुआई जसप्रीत बुमराह करेंगे।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल