लाइव टीवी

697 रन, 18 छक्के, 56 चौके..पाकिस्तान ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की सबसे धमाकेदार वनडे जीत

Updated Apr 01, 2022 | 06:00 IST

Australia tour of Pakistan 2022, PAK vs AUS 2nd ODI Match Highlights, Records: लाहौर में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच में पाकिस्तानी टीम ने धमाकेदार जीत दर्ज करके सीरीज में बराबरी की और कई बेमिसाल रिकॉर्ड बना डाले।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
PAK vs AUS 2nd ODI: Pakistan register win with record chase
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरा 2022 - वनडे सीरीज
  • दूसरे वनडे मैच में चौके-छक्कों की हुई बारिश
  • बेन मैकडरमॉट के शतक पर भारी पड़े बाबर-इमाम के शतक

PAK vs AUS 2nd ODI Match Highlights, Records, Stats: मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तान को शिकस्त देकर सीरीज में बढ़त ले ली थी, लेकिन गुरुवार शाम जब लाहौर में दोनों टीमें दूसरा वनडे मैच खेलने उतरीं तो मेजबान पाकिस्तानी टीम ने ब्याज सहित बदला लिया। पाकिस्तानी टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने वनडे इतिहास की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 349 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन बाबर आजम और इमाम उल हक के हौसले ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को बेहाल कर दिया। छह विकेट से जीत के साथ उन्होंने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बेन मैकडरमॉट के करियर के पहले शतक और सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी से आठ विकेट पर 348 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। इसके बाद 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की तरफ से फखर जमान के अर्धशतक के बाद इमाम उल हक और कप्तान बाबर आजम का कहर शुरू हो गया। बाबर आजम (114) और इमाम (106) की पारियों के दम पर पाकिस्तान ने 49 ओवर में चार विकेट खोकर 352 रन बनाकर जीत दर्ज की।

चौके-छक्कों की बारिश, रनों का रिकॉर्ड अंबार

पाकिस्तान के लाहौर स्थित गद्दाफी स्टेडियम पर गुरुवार को जितने रन व बाउंड्री आईं, वैसा यहां पहले कभी नहीं हुआ था। इस मैच में दोनों टीमों ने मिलाकर 697 रन बनाए। इस दौरान दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने 18 छक्के और 56 चौके जड़े। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बेन मैकडरमॉट ने शतक जड़ा और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले 1000वें क्रिकेटर बने। जबकि पाकिस्तान की तरफ से बाबर और इमाम ने शतक जड़े। मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 10 छक्के और 30 चौके जड़े। जबकि पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने 8 छक्के और 26 चौके जड़े।

लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत

पाकिस्तानी टीम ने इस मैच में 349 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6 विकेट से जीत दर्ज की, वो भी एक ओवर बाकी रहते। ये पाकिस्तान के वनडे इतिहास में सिर्फ उनके मैदान पर ही नहीं बल्कि किसी भी मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए उनकी सबसे बड़ी जीत साबित हुई। ये हैं टारगेट का पीछा करते हुए वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान की 5 सबसे बड़ी जीत..

1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - 352/4 (लाहौर, 2022)

2. बांग्लादेश के खिलाफ - 329/7 (मीरपुर, 2014)

3. भारत के खिलाफ - 322/6 (मोहाली, 2007)

4. भारत के खिलाफ - 319/7 (अहमदाबाद, 2005)

5. भारत के खिलाफ - 311/7 (पेशावर, 2006)

इमाम उल हक ने बनाया खास रिकॉर्ड

पाकिस्तानी टीम के लिए उनके ओपनर इमाम उल हक पिछले कुछ समय में सबसे खास खिलाड़ी साबित हुए हैं। टेस्ट सीरीज में धमाकेदार पारियों के बाद वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भी इमाम ने शतक जड़ा था। अब दूसरे वनडे में भी उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेल डाली। इमाम ने 97 गेंदों में 106 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। इसके साथ ही इमाम उल हक अब पहले ऐसे पाकिस्तानी क्रिकेटर बन गए हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो वनडे मैचों में शतक जड़े हैं।

'कप्तान' बाबर आजम का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने सीरीज के पहले वनडे में अर्धशतक जड़ा था लेकिन उस मैच में वो अपनी टीम को नहीं जिता सके। लेकिन दूसरे वनडे में 83 गेंदों में 114 रनों की पारी खेली जिसमें 11 चौके और 1 छक्का शामिल था। इस धमाकेदार पारी के दम पर उन्होंने ना सिर्फ पाकिस्तान को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई बल्कि वो पहले ऐसे पाकिस्तानी कप्तान बन गए हैं जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में शतक जड़ा।

ये बाबर आजम के वनडे करियर का 15वां शतक था जिसके साथ ही उन्होंने मोहम्मद यूसुफ की बराबरी कर ली है। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 20 वनडे शतक सईद अनवर ने लगाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल