लाइव टीवी

IPL Match Today, KKR vs PBKS: आज पंजाब के खिलाफ जीत की लय हासिल करने उतरेगी केकेआर, जानें इस मैच की खास बातें

Updated Apr 01, 2022 | 05:05 IST

Kolkata Knight Riders vs  Punjab Kings, IPL 2022 Match 8 Preview: आज आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) की टक्कर होगी। दोनों का मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

Loading ...
मयंक अग्रवाल और श्रेयस अय्यर( साभार IPL)
मुख्य बातें
  • मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा कोलकाता और पंजाब का मुकाबला
  • अबतक खेले दो मैच में केकेआर को मिली है एक में जीत और एक में हार
  • पंजाब किंग्स ने आरसीबी के खिलाफ धमाकेदार जीत के साथ की है टूर्नामेंट की शुरुआत

मुंबई: कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम जब शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसके जोखिम लेने की रणनीति के साथ बरकरार रहने की उम्मीद है, भले ही उसे अभी तक इससे मिश्रित नतीजे मिले हों। पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) से तीन विकेट की हार मिली थी, हालांकि टीम कम स्कोर के बावजूद मैच को करीबी बनाने में सफल रही थी।

रबाडा की वापसी से मजबूत होगी पंजाब की गेंदबाजी
पंजाब किंग्स ने अपना अभियान जीत से शुरू किया और टीम अपने गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करेगी क्योंकि उसने अपने पहले मैच में 200 से ज्यादा रन गंवा दिये थे। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के तीन दिवसीय पृथकवास पूरा करने के बाद खेलने की उम्मीद है जिससे पंजाब के आक्रमण को मजबूती मिलेगी।

ओस बन रही है दूसरी पारी में गेंदबाजी में परेशानी
वानखेड़े की पिच पर अभी तक दो ही मैच खेले गये हैं और उन्हें देखते हुए लग रहा है कि बल्लेबाजी करना आसान नहीं रहा है। दो महीने लंबे समय तक चलने वाले आईपीएल के लिये यह शुरूआत ही हो लेकिन टॉस अभी से ही मैच के नतीजों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि मैच की दूसरी पारी में ओस का असर पड़ रहा है।

केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाने उतरेंगे रहाणे और वेंकटेश
कोलकाता के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और आक्रामक वेंकटेश अय्यर आरसीबी के खिलाफ सस्ते में आउट हो गये थे जिससे अब ये दोनों टीम को मजबूत शुरूआत कराने की कोशिश करेंगे। कप्तान श्रेयस अय्यर आरसीबी के खिलाफ भले ही विफल रहे हों लेकिन वह अच्छी फॉर्म में हैं और वह टीम के लिये अहम खिलाड़ी हैं लेकिन उन्हें अन्य साथियों जैसे नीतीश राणा के सहयोग की जरूरत होगी।

नीतीश राणा को करना होगा निरंतर प्रदर्शन
बायें हाथ के बल्लेबाज राणा के लिये निरंतर प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण होगा। इन दोनों के अलावा मध्यक्रम की जिम्मेदारी सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन और ‘बिग हिटर’ आंद्र रसेल के कंधों पर होगी। केकेआर के लाइन अप में ऐसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं और टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि पंजाब के खिलाफ ये सभी एकजुट होकर प्रदर्शन करें।

वरुण चक्रवर्ती का फॉर्म है चिंता का विषय 
गेंदबाजी की बात करें तो तेज गेंदबाज उमेश यादव दोनों मैचों में नयी गेंद से शानदार रहे। न्यूजीलैंड के अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी को भी अहम भूमिका निभानी होगी। कोलकाता की टीम के लिये हालांकि चिंता का विषय स्पिनर वरूण चक्रवर्ती की फॉर्म का होगा जिन्हें जल्द ही वापसी करनी होगी।

तीन खिलाड़ियों पर निर्भर है पंजाब
पंजाब के लिये काफी कुछ उसके शीर्ष तीन खिलाड़ियों - कप्तान मयंक अग्रवाल, शिखर धवन और श्रीलंका के भानुका राजपक्षे पर निर्भर होगा। राजपक्षे ने आरसीबी के खिलाफ मैच विजयी पारी खेली थी। मुख्य कोच अनिल कुंबले हालांकि मध्यक्रम से और योगदान देने की उम्मीद करेंगे जिसमें ओडियन स्मिथ और शाहरूख खान ने आरसीबी के खिलाफ अपनी टीम के लिये रन जुटाकर अपनी अहमियत साबित की।

राज बावा कर रहे हैं दूसरे मौके का इंतजार
यह देखना होगा कि अंडर-19 विश्व कप स्टार राज बावा को एक और मौका मिलेगा या नहीं क्योंकि वह अपने आईपीएल पदार्पण में विफल रहे थे।
पंजाब के गेंदबाज संदीप शर्मा, अर्शदीप सिंह और ओडियन सिंह को केकेआर के खिलाफ अपने खेल में सुधार करना होगा। राहुल चाहर और हरप्रीत बरार की स्पिन जोड़ी के आठ ओवर भी मैच में अंतर पैदा कर सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

कोलकाता नाइट राइडर्स: अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नीतीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर (कप्तान), अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिख डार, शिवम मावी, टिम साउथी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण्, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

पंजाब किंग्स : मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, अर्शदीप सिंह, कगिसो रबाडा, जॉनी बेयर्स्टो, राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, शाहरूख खान, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, ईशान पोरेल, लियम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज अंगद बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, रितिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व तायडे, भानुका राजपक्षे, बेन होवेल।

मैच का समय : शाम 7 . 30 से ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।