लाइव टीवी

रोहित शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का कप्तानी रिकॉर्ड, बने भारत के दूसरे सफल टी20 कप्तान

Updated Sep 01, 2022 | 06:57 IST

रोहित शर्मा विराट कोहली को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय टी20 में एमएस धोनी के बाद भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं।

Loading ...
रोहित शर्मा और विराट कोहली( साभार BCCI)
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी के बाद रोहित बने भारत के सबसे सफल टी20 कप्तान
  • 37वें मैच में कप्तानी करते हुए दर्ज की 31वीं जीत, दुनिया में सबसे बेहतर है जीत प्रतिशत
  • एमएस धोनी को भी टी20 वर्ल्ड कप 2022 तक छोड़ सकते हैं रोहित पीछे

दुबई: एशिया कप 2022 में टीम इंडिया का विजय अभियान बुधवार को सिंगापुर के खिलाफ भी जारी रहा। टीम इंडिया को इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिला था। जिसका फायदा उठाते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 192 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद हांगकांग की टीम को 5 विकेट पर 152 रन पर रोककर 40 रन के अंतर से मैच अपने नाम कर लिया।

कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ा
टीम इंडिया की 40 रन के अंतर से जीत के साथ ही रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी20 में विराट कोहली को पछाड़कर भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। रोहित ने 37वें मैच में कप्तानी करते हुए 31वीं जीत हासिल की और विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने केवल 6 मैच गंवाए हैं।  विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने 50 टी20 मैच खेले थे जिसमें से 30 में उसे जीत मिली थी। 

नंबर वन पर काबिज धोनी का रिकॉर्ड
टी20 में सबसे सफल कप्तान के रूप में पहले पायदान पर काबिज एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 72 मैच खेले जिसमें से 41 में उसे जीत मिली और 28 में हार का मुंह देखना पड़ा। धोनी की कप्तानी में एक मैच टाई हुआ और 2 मैच का कोई परिणाम नहीं निकला। रोहित जिस तेजी के साथ मैच जीत रहे हैं उसे देखें तो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने जा रहे टी20 विश्व कप तक वो उन्हें भी जीत के मामले में पीछे छोड़ देंगे।

जीत प्रतिशत में रोहित दुनिया में सबसे आगे 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 में 30 या उससे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत वाले कप्तान भी बन गए हैं। 37 मैचों में 31 में जीत के साथ रोहित का जीत प्रतिशत 83.78 का हो गया है। सबसे ज्यादा जीत प्रतिशत के मामले में सबसे करीब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद और मौजूदा कप्तान बाबर आजम हैं। 37 मैच में 29 में जीत के साथ ही सरफराज का जीत प्रतिशत 78.37 का और 42 मैच में 26 जीत के साथ बाबर आजम का 70.27 है। 

तोड़ा एशिया कप का भी रिकॉर्ड
रोहित शर्मा एशिया कप में लगातार 7 मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। रोहित की कप्तानी में साल 2018 में टीम इंडिया ने एशिया कप में लगातार 5 मैच जीते थे। इस बार पाकिस्तान और हांगकांग को मात देकर रोहित ने एशिया कप में लगातार मैच जीतने के आंकड़े को सात कर लिया है। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल