लाइव टीवी

Asia Cup 2022: रोहित शर्मा के पास महान सचिन तेंदुलकर का 'महा रिकॉर्ड' तोड़ने का मौका

Updated Aug 26, 2022 | 18:06 IST

Rohit Sharma can break Sachin Tendulkar's record: भारत के कप्‍तान रोहित शर्मा के पास महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका है। रोहित शर्मा ने एशिया कप में अच्‍छा प्रदर्शन किया है और इस साल वो इसे यादगार बनाना चाहेंगे।

Loading ...
रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर
मुख्य बातें
  • रोहित शर्मा एशिया कप में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे
  • भारतीय कप्‍तान के पास सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने का शानदार मौका
  • रोहित शर्मा ने भारतीय कप्‍तान के रूप में एशिया कप खिताब जीत रखा है

नई दिल्‍ली: रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम एशिया कप 2022 में अपने अभियान की शुरूआत पाकिस्‍तान के खिलाफ रविवार को करेगी। चूकि इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप अक्‍टूबर-नवंबर में खेला जाना है तो इसके मद्देनजर एशिया कप भी टी20 प्रारूप के हिसाब से खेला जाएगा। वैसे, एशिया कप के इतिहास पर नजर डाले तो केवल एक बार यह टी20 प्रारूप में आयोहित हुआ। 2016 में एशिया कप का आयोजन टी20 प्रारूप में हुआ था और तब एमएस धोनी की कप्‍तानी में भारत चैंपियन बना था।

रोहित शर्मा भी कार्यवाहक कप्‍तान के रूप में 50 ओवर एशिया कप खिताब जीत चुके हैं। अब उनके पास अपने खाते में एक और बड़ी उपलब्धि जोड़ने का सुनहरा मौका है। भारतीय टीम जहां चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ हाई वोल्‍टेज मैच की तैयारी में जुटी है, वहीं रोहित शर्मा की नजरें एक बड़े रिकॉर्ड पर लगी हुई हैं।

रोहित शर्मा ने एशिया कप में 27 मैचों में 883 रन बनाए हैं। वह एशिया कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। इस लिस्‍ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर जमे हुए हैं, जिन्‍होंने 23 मैचों में 971 रन बनाए थे। रोहित शर्मा के पास सचिन तेंदुलकर के महा रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए एशिया कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बनने का शानदार मौका है। रोहित शर्मा को सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 88 रन की दरकार है।

रोहित शर्मा के बाद एशिया कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर विराट कोहली काबिज हैं, जिन्‍होंने 16 मैचों में 766 रन बनाए हैं। कोहली ने आखिरी बार 2016 एशिया कप में हिस्‍सा लिया था। कोहली के लिए सचिन के आंकड़ें को पार कर पाना थोड़ा मुश्किल लग रहा है, लेकिन इस बल्‍लेबाज की क्षमता पर कोई सवाल नहीं कि ये फॉर्म में लौटा तो रिकॉर्ड तोड़कर ही दम लेगा।

बहरहाल, एशिया कप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान सनथ जयसूर्या टॉप पर हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 25 मैचों में 1220 रन बनाए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर कुमार संगकारा काबिज हैं, जिन्‍होंने 24 मैचों में 1075 रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं जबकि पाकिस्‍तान के शोएब मलिक 21 मैचों में 907 रन के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। रोहित शर्मा की कोशिश एशिया कप में 1000 रन का आंकड़ा पार करने की होगी। अब तक कोई भारतीय बल्‍लेबाज यह कारनामा नहीं कर सका है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल