लाइव टीवी

ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने शाकिब अल हसन, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ताकते रह गए

Updated Aug 09, 2021 | 21:58 IST

Shakib-al-Hasan record performance against Australia in 5th T20 match: बांग्लादेश-ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवें टी20 मैच में बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने अपने करिश्माई प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Shakib al Hasan
मुख्य बातें
  • टी20 सीरीज खत्म होते-होते शाकिब अल हसन ने दिखा दी अपनी करिश्माई गेंदबाजी
  • ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ शानदार बॉलिंग से सबका दिल जीता
  • बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को 62 रन पर समेटते हुए 60 रन से मैच जीता और सीरीज 4-1 से अपने नाम की

Bangladesh vs Australia 5th T20I: शेरे बांग्ला स्टेडियम (ढाका) में खेले गए टी-20 अंतरराष्ट्रीय के पांचवें व आखिरी मैच में एक बार फिर मेजबान बांग्लादेशी टीम बेहतर साबित हुई। सीरीज के शुरुआती तीनों मुकाबले गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौथा टी20 जीतकर वापसी की थी लेकिन पांचवें मैच में एक बार फिर वो हार गए, और सिर्फ हारे नहीं, बल्कि इतनी बुरी तरह हारे कि लंबे समय तक उन्हें ये मैच और सीरीज भुलाए नहीं भूलेगी। पांचवें टी20 मैच में बांग्लादेश ने 123 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 62 रन पर समेट दिया और इसका सबसे बड़ा श्रेय जाता है उनके स्टार खिलाड़ी शाकिब अल हसन को।

पांचवें टी-20 मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 122 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के पास अच्छा मौका था कि इस छोटे लक्ष्य को हासिल करके सीरीज का अंत अपने लिए सम्मानजनक ढंग से करें लेकिन असल में होना कुछ और ही था। लक्ष्य का पीछा करते हुए नासुम अहमद ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआती दो झटके दे दिए थे। लेकिन असल कहर बरपाया शाकिब अल हसन ने। जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के मध्य क्रम और पुछल्ले बल्लेबाजों को पैर जमाने का मौका ही नहीं दिया।

करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके दिखाया

शाकिब अल हसन ने इस मैच में 3.4 ओवर किए, जिस दौरान उन्होंने 1 मेडन ओवर फेंका और सिर्फ 9 रन लुटाते हुए 4 विकेट झटके। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड (22) को बोल्ड किया, एश्टन टर्नर (1) को कैच आउट कराया, नाथन एलिस (1) को बोल्ड किया और एडम जम्पा (4) को कैच आउट कराते हुए अपने 4 विकेट पूरे किए। ये शाकिब के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ। इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था- 20 रन देकर 5 विकेट, जो उन्होंने दिसंबर 2018 में ढाका में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था।

ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

इसके साथ ही शाकिब अल हसन अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000+ रन और 100+ विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। शाकिब पांचवें टी20 मैच से पहले टी20 क्रिकेट में 98 विकेट ले चुके थे। अब उन्होंने अपने विकेटों के आंकड़े को 102 तक पहुंचा दिया है।

विकेटों का शतक पूरा, शाकिब का टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

मैच - 84

रन - 1718

विकेट - 102

बॉलिंग इकॉनमी रेट - 6.80

बॉलिंग औसत - 20.63

बॉलिंग सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन - 5/20

बल्लेबाजी में सर्वश्रेष्ठ पारी - 84 रन

शाकिब अल हसन साल 2006 में जिंबाब्वे के खिलाफ खुलना में खेलते हुए अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। अब उन्होंने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में सौ विकेट पूरे कर लिए हैं और आगामी टी20 विश्व कप में वो अपनी टीम के लिए एक बार सबसे खास पत्ता साबित हो सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल