लाइव टीवी

बारिश ने फेरा शुभमन गिल के अरमानों पर पानी, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके 

Updated Jul 28, 2022 | 06:00 IST

शुभमन गिल वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में एशिया के बाहर वनडे में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बनने का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। बारिश ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
शुभमन गिल
मुख्य बातें
  • शुभमन गिल एशिया के बाहर वनडे शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बनने से चूके
  • विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में रहे सबसे सफल बल्लेबाज
  • शुभमन ने सीरीज में बनाए 100 से ज्यादा के औसत और स्ट्राइकरेट से रन

पोर्ट ऑफ स्पेन: टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शतक जड़ने के अरमानों पर बुधवार को बारिश ने पानी फेर दिया। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में शुभमन 98 गेंद में 98 रन बनाकर नाबाद रहे। 36वें ओवर में बारिश की वजह से जब खेल रोका गया तब गिल अपने पहले शतक से 2 रन दूर थे। लेकिन बारिश नहीं रुकी और भारतीय पारी 3 विकेट पर 225 रन पर समाप्त हो गई और शुभमन 98 रन पर नाबाद रह गए।

एशिया के बाहर सबसे युवा शतकवीर बनने से चूके
इसके साथ ही शुभमन गिल सचिन तेंदुलकर का एशिया से बाहर वनडे में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बनने का रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए। सचिन ने 23 साल 291 दिन की उम्र में वनडे क्रिकेट में एशिया के बाहर अपना पहला शतक जड़ा था। जिंबाब्वे के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में 104 रन की पारी खेली थी। सचिन का वो रिकॉर्ड आज तक कायम है। 

जमकर चला विंडीज के खिलाफ बल्ला
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज में शुभमन गिल का बल्ला जमकर चला। रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने का जो मौका गिल को मिला उन्होंने उसे खाली नहीं जाने दिया। पहले वनडे में गिल ने 53 गेंद में 64 रन की पारी खेली। इसके बाद दूसर वनडे में 49 गेंद में 43 रन बनाकर आउट हुए और लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए। तीसरे वनडे में उन्होंने अपना फॉर्म जारी रखा और 98 गेंद में 98 रन बनाकर नाबाद रहे और दुर्भाग्यवश अपना सैकड़ा पूरा नहीं कर पाए। 

सीरीज के सबसे सफल बल्लेबाज बनकर उभरे
गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की तीन पारियों में 1 बार नाबाद रहते हुए 102.50 के औसत और इतने ही स्ट्राइक रेट के साथ कुल 205 रन बनाए। जिसमें दो अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। गिल सीरीज के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। उनके बाद दूसरे पायदान पर शिखर धवन(168) और तीसरे पर श्रेयस अय्यर(161) रहे।

ओपनर्स के अनचाहे स्पेशल क्लब में हुई एंट्री
शुभमन गिल बतौर सलामी बल्लेबाज वनडे में 90 से ज्यादा रन बनाकर नाबाद रहने वाले भारतीय खिलाड़ियों के अनचाहे क्लब में शामिल हो गए हैं। वो इस क्लब में शामिल होने वाले छठे भारतीय ओपनर हैं। उनसे पहले कृष्णमाचारी श्रीकांत(93*), सुनील गावस्कर(92*), सचिन तेंदुलकर (96*), वीरेंद्र सहवाग(99*), शिखर धवन(97*) पारी की शुरुआत करने के बाद नाइंटीज में पहुंचकर नाबाद रहे। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल