लाइव टीवी

वनडे क्रिकेट की एक हजारी बनने जा रही टीम इंडिया, जानें कौन था पहला कप्तान-कितनों ने संभाली कमान

Updated Feb 04, 2022 | 15:21 IST

भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 1000 वनडे खेलने वाली पहली टीम बनने जा रही है। जानिए इससे जुड़े कुई रोचक तथ्य?

Loading ...
विश्व कप 2011 जीत के बाद भारतीय टीम
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम ने 13 जुलाई 1974 को खेला था अपना पहला वनडे मैच
  • 1000 वनडे खेलने के मुकाम तक पहुंचने में लगा 47 साल 6 महीने और 25 दिन का वक्त
  • एम एस धोनी ने संभाली है सबसे ज्यादा मैचों में टीम की कमान, सचिन ने खेले सबसे ज्यादा मैच

अहमदाबाद: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम 6 फरवरी से अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शिरकत करने जा रही है। सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है क्योंकि इस मुकाबले के लिए मैदान में उतरते ही टीम इंडिया 1 हजार वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बन जाएगी। 

24 खिलाड़ियों ने संभाली वनडे टीम की कमान
भारत ने अपना पहला वनडे मैच 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स मैदान पर खेला अजीत वाडेकर की कप्तानी में खेला था। उस मैच में भारतीय टीम को 4 विकेट के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में भारतीय टीम को वनडे क्रिकेट का एक हजारी बनने में 47 साल 6 महीने और 25 दिन का वक्त लगा है। इस दौरान 24 खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की कमान संभाली।

518 मैच में हासिल की है जीत
वेस्टइंडीज के खिलाफ अहमदाबाद में खेले जाने वाले मुकाबले से पहले भारतीय टीम ने अबतक खेल 999 मैच में से 518 में जीत हासिल की है। जबकि 431 मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। 9 मुकाबले टाई हुए हैं और 41 का कोई परिणाम नहीं निकला। भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 54.54 का रहा है। भारत के बाद सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली टीमों में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और तीसरे पर पाकिस्तान है। ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 958 और 936 मैच खेले हैं।

धोनी ने सबसे ज्यादा मैच में संभाली कमान
भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी एमएस धोनी ने की है। धोनी ने 200 मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली। वहीं इस सूची में दूसरे पायदान पर 174 मैच के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन है। तीसरे पायदान पर काबिज सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने146 मैच खेले। विराट कोहली ने 96 वनडे मैच में टीम इंडिया की कमान संभाली और उनका जीत प्रतिशत 68.42 का रहा। 

सचिन ने खेले सबसे ज्यादा वनडे मैच
सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 463 वनडे मैच खेले। सचिन ने 18 दिसंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ गुजरावाला में वनडे डेब्यू किया था। 18 मार्च 2012 को पाकिस्तान के ही खिलाफ बांग्लादेश के मीरपुर में सचिन ने करियर का आखिरी वनडे मैच भी खेला। भारत के लिए सचिन के बाद सबसे ज्यादा 347 वनडे मैच एमएस धोनी ने खेले। इस सूची में 340 मैच के साथ राहुल द्रविड़ तीसरे पायदान पर हैं। 

श्रीलंका के खिलाफ मिली है सबसे ज्यादा जीत 
भारतीय टीम ने 999 वनडे मैच 19 टीमों के खिलाफ खेले हैं। इस दौरान उसकी सबसे ज्यादा भिड़ंत श्रीलंका और पाकिस्तान से हुई है। श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 162 मैच खेले हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के साथ उसकी 143 बार भिड़ंत हुई है। भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 93  जीत श्रीलंका के खिलाफ हासिल की है। वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने 64 मैच में जीत हासिल की है। 
    

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल