लाइव टीवी

बॉक्सिंग डे टेस्‍ट: मोहम्‍मद शमी की जगह भरने के लिए इन 3 खिलाड़‍ियों में जोरदार जंग

Updated Dec 23, 2020 | 06:30 IST

Mohammed Shami replacement: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी के दाएं हाथ में फ्रैक्‍चर हुआ, जिसके बाद वह शेष सीरीज से बाहर हो गए हैं। शमी की जगह भरने के लिए इन तीन खिलाड़‍ियों के बीच जोरदार जंग चल रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मोहम्‍मद शमी
मुख्य बातें
  • मोहम्‍मद शमी को पहले टेस्‍ट में पैट कमिंस की गेंद पर चोट लगी
  • स्‍कैन्‍स के बाद पता चला कि शमी के हाथ में फ्रैक्‍चर है और वह शेष सीरीज से बाहर हुए
  • भारत को पहले टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया को हाल ही में टेस्‍ट इतिहास की सबसे करारी शिकस्‍त में से एक झेलनी पड़ी जब ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में उसकी दूसरी पारी केवल 36 रन पर सिमट गई। यह भारत का टेस्‍ट इतिहास में सबसे छोटा स्‍कोर है। पहली पारी में बढ़त लेने के बाद इस तरह बिखेरने से टीम इंडिया परेशान ही थी कि उसे दूसरा तगड़ा झटका यह लगा कि मोहम्‍मद शमी हाथ में फ्रैक्‍चर के कारण सीरीज से बाहर हो गए।

इशांत शर्मा सीरीज का हिस्‍सा पहले से नहीं है सिर्फ जसप्रीत बुमराह ही प्रमुख तेज गेंदबाज बचे हैं। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट क्‍लब में दूसरा टेस्‍ट खेला जाएगा। मेहमान टीम शेष सीरीज में अपने तीसरे तेज गेंदबाज की तलाश में है। चलिए आपको बताते हैं कि मोहम्‍मद शमी के विकल्‍प के रूप में कौन से तीन गेंदबाज जगह ले सकते हैं।

  1. मोहम्‍मद सिराज - मोहम्‍मद सिराज के पिता का हाल ही में निधन हुआ, लेकिन इस युवा खिलाड़ी ने ऑस्‍ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया। सिराज इसलिए ऑस्‍ट्रेलिया में रुके क्‍योंकि उनके पिता का सपना था कि बेटा देश के लिए खेले। सिराज ने हाल ही में काफी दमदार प्रदर्शन किया और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर वह अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण वह टेस्‍ट टीम में जगह बना सके और उनमें विरोधी टीम के बल्‍लेबाजी क्रम को ध्‍वस्‍त करने की क्षमता भी है। सिराज ने अब तक 38 प्रथम श्रेणी मैचों में 152 विकेट चटकाए हैं। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दोनों अभ्‍यास मैचों में हिस्‍सा लिया था और अच्‍छी गेंदबाजी की थी। मोहम्‍मद सिराज को चोटिल शमी का सबसे उपयुक्‍त विकल्‍प माना जा रहा है।
  2. नवदीप सैनी - दिल्‍ली के क्रिकेटर की सफलता की कहानी क्रिकेट फैंस जान चुके हैं। नवदीप सैनी ने रणजी ट्रॉफी में सबसे पहले प्रभावित किया और फिर आईपीएल में भी जलवा बिखेरा। उन्‍होंने पिछले साल वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपना वनडे और टी20 आई डेब्‍यू किया और इसके बाद पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। सैनी ने 7 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले और क्रमश: 6 व 13 विकेट झटके। इसके अलावा 46 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में उन्‍होंने 128 विकेट चटकाए हैं। इससे पता चलता है कि सैनी की लाल गेंद से क्‍या क्षमता है। शमी के जैसे सैनी के पास भी गति है जो कंगारू बल्‍लेबाजों को परेशान कर सकती है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने डे/नाइट अभ्‍यास मैच में पहली पारी में 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे।
  3. टी नटराजन - इस खिलाड़ी का चयन किसी को भी हैरत में डाल सकता है। टी नटराजन को ऑस्‍ट्रेलिया में सीमित ओवर सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद रोका गया है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में नया पैनापन ला सकता है। रिपोर्ट्स तो ऐसी भी हैं कि नटराजन ने नेट्स पर अजिंक्‍य रहाणे को लाल गेंद से काफी परेशान भी किया। नटराजन का फर्स्‍ट क्‍लास रिकॉर्ड 20 मैचों में 64 विकेट भी शानदार है। नटराजन की गति ज्‍यादा नहीं है, लेकिन उनकी यॉर्कर किसी भी बल्‍लेबाज के पैर को गहरा नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, इसके लिए नटराजन को सबसे पहले भारतीय टेस्‍ट टीम में जोड़ना जरूरी है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल