लाइव टीवी

बड़ी खबर: अमेरिका को मिला टी20 विश्व कप का टिकट, भारत के खिलाफ खेलने उतर सकता है ये भारतीय

Updated Apr 12, 2022 | 09:12 IST

USA to debut in Cricket World Cup: टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 यूएसए और वेस्‍टइंडीज की संयुक्‍त मेजबानी में आयोजित होगा। सह-मेजबान होने के कारण अमेरिकी पुरुष राष्‍ट्रीय टीम अपने आप ही क्‍वालीफाई हो गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
यूएसए क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए यूएसए पुरुष टीम ने किया क्‍वालीफाई
  • अमेरिकी पुरुष क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की सह-मेजबान है
  • टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 यूएसए और वेस्‍टइंडीज की संयुक्‍त मेजबानी में आयोजित होगा

दुबई: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सोमवार को यूएसए पुरुष क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए क्‍वालीफाई करने की पुष्टि की। 2024 संस्‍करण की मेजबानी अमेरिका और वेस्‍टइंडीज संयुक्‍त रूप से करेंगे। सह-मेजबान होने के कारण अमेरिकी पुरुष क्रिकेट टीम अपने आप ही टूर्नामेंट के लिए क्‍वालीफाई हो गई। यूएसए क्रिकेट ने आईसीसी बोर्ड के फैसले का स्‍वागत किया। आईसीसी ने महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के क्‍वालीफिकेशन के जरिये की घोषणा भी की, जहां अमेरिकी महिला राष्‍ट्रीय टीम महिला ग्‍लोबल क्‍वालीफायर से आ सकती है। इसमें शीर्ष दो स्‍थान पर कब्‍जा किया जाना है।

पहली बार विश्‍व कप में नजर आएगा अमेरिका

बता दें कि अमेरिकी टीम पहली बार किसी विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई करने में कामयाब हुई है। यह पहला मौका भी है जब नॉर्थ अमेरिका इतने बड़े क्रिकेट इवेंट की मेजबानी करेगा। 55 मैचों में से करीब दो-तिहाई मैच कैरेबियाई देश में खेले जाएंगे, जबकि बचे वन-थर्ड मैच अमेरिका में खेले जाने की उम्‍मीद है। अमेरिका क्रिकेट के मुताबिक, यहां पांच स्‍थान है, जिनमें से कुछ को आईसीसी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए मंजूरी दे चुका है।  कुछ में निर्माण कार्य चल रहा है। कुछ को विशेषकर विश्‍व कप मैचों के आयोजन के लिए दोबारा तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: 'हम अभी भी कोहिनूर हीरे का इंतजार कर रहे हैं', कमेंट्री के दौरान बेबाक गावस्कर ने इस अंग्रेज दिग्गज के पसीने छुड़ाए

टी20 वर्ल्‍ड कप में बदलाव

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में पहली बार 20 टीमें हिस्‍सा लेंगी। टूर्नामेंट के लिए 12 टीमें अपने आप ही क्‍वालीफाई कर लेंगी। 2022 इवेंट की शीर्ष आठ टीमों से दो मेजबान सदस्‍य जुड़ेंगे। फिर 14 नवंबर 2022 तक आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में अगली सर्वश्रेष्‍ठ रैंक वाली दो टीमों को क्‍वालीफिकेशन मिलेगा। इसके अलावा आठ स्‍थान- अफ्रीका से दो देश, यूरोप से एक अमेरिका और ईस्‍ट एशिया पेसिफिक ग्रुप से भी एक-एक टीम जुड़ेगी।

अगर वेस्‍टइंडीज की टीम इस साल विश्‍व कप में शीर्ष आठ में रहती है तो टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए तय तारीख के दिन शीर्ष तीन टीमें इससे जुड़ जाएंगी। अगर इस साल वेस्‍टइंडीज की टीम शीर्ष-8 में नहीं पहुंचती है तो 2024 संस्‍करण के लिए रैंकिंग्‍स में शीर्ष दो टीमें क्‍वालीफाई करेंगी।

यह भी पढ़ें: मूल बॉल को लेकर जब धोनी की चालाकी हुई फेल, धवन को करने चले थे आउट

टीम इंडिया को मिलेगी भारतीय खिलाड़ी की चुनौती

यूएसए टीम ने 2024 संस्‍करण में क्‍वालीफाई करके इतिहास रच दिया। पहली बार क्रिकेट इतिहास में फैंस अमेरिकी टीम को विश्‍व कप में प्रतिस्‍पर्धा करते हुए देखेंगे। यूएसए की टीम से कुछ समय पहले ही उन्‍मुक्‍त चंद जुड़े हैं, जो भारतीय मूल के हैं। 

उन्‍मुक्‍त चंद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्‍व नहीं कर सके, लेकिन घरेलू स्‍तर पर वह बड़ा नाम रहे हैं। उन्‍मुक्‍त चंद इसलिए सुर्खियों में रहे क्‍योंकि उन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्‍ड कप चैंपियन बनाया था। हो सकता है कि 2024 टी20 विश्‍व कप में भारतीय टीम का सामना अमेरिका से हुआ तो उन्‍मुक्‍त चंद भारत के खिलाफ खेलते हुए नजर आ सकते हैं।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल