लाइव टीवी

'तुम्हें पता है कि तुमने क्या पहना है, तुम एक भारतीय क्रिकेटर हो': जब कपड़ों को लेकर द्रविड़ ने रैना को लताड़ा

Updated Jun 15, 2021 | 09:49 IST

Suresh Raina on Rahul Dravid: पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने अपनी किताब में राहुल द्रविड़ से जुड़ा एक दिलचस्प वाकया बताया है। रैना ने 2005 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था।

Loading ...
राहुल द्रविड़ और सुरेश रैना
मुख्य बातें
  • सुरेश रैना आजकर अपनी किताब को लेकर चर्चा में हैं
  • उन्होंने ड्रेसिंग रूम के कई सीक्रेट का खुलासा किया है
  • रैना ने द्रविड़ से जुड़ा एक दिलचस्प वाकया भी बताया

भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना ने अपनी किताब 'बिलीव- व्हाट लाइफ एंड क्रिकेट टॉट मी' में ड्रेसिंग रूम के कई सीक्रेट का खुलासा किया है। रैना ने आत्मकथा में पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को लेकर भी दिलचस्प शेयर किया है। रैना ने बताया कि कैसे एक मर्तबा भारतीय दिग्गज ने कपड़ों की गलत च्वाइस पर उन्हें लताड़ा था। यह वाकया 2006 का है, जब रैना भारतीय टीम में नए थे। दरअसल, भारत, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीम त्रिकोणीय श्रृंखला के लिए मलेशिया में थीं, उस दौरान रैना ने 'FCUK' लिखी टी-शर्ट पहनी थी, जिसपर द्रविड़ ने उन्हें डांटा था। बता दें कि रैना ने 2005 में द्रविड़ की कप्तानी में डेब्यू किया था। 

'ये आप क्या पहनकर घूम रहे हैं'

रैना ने उस वाकया के बारे में किताब में लिखा, 'राहुल द्रविड़ ने मुझसे कहा कि क्या आप जानते हैं, आप क्या पहनकर घूम रहे हैं? आप एक भारतीय क्रिकेटर हैं। आप अपनी टी-शर्ट पर ऐसे लिखे  शब्द के साथ सार्वजनिक रूप से बाहर नहीं निकल सकते।' रैना ने स्वीकार किया कि वह तब डर गए थे और तुरंत ही अपने कपड़े बदलने के लिए रेस्टरूम में चले गए। उन्होंने वह टी-शर्ट डिब्बे में फेंक दी थी।

रैना ने खुलासा किया कि द्रविड़ इस बात को लेकर स्पष्ट थे कि भारतीय क्रिकेटरों खुद को कैसे पेश करना चहिए। उनका मानना था कि खिलाड़ी राष्ट्र के प्रतिनिधि होते हैं। वैसे, रैना के खुलासे से कई लोगों को आश्चर्य नहीं होना चाहिए क्योंकि द्रविड़ भारत के लिए खेलने वाले सबसे अनुशासित क्रिकेटरों में से एक हैं। साथ ही रैना ने द्रविड़ के स्टाइल की तैयारी और प्रशिक्षण की का भी जिक्र किया। रैना ने कहा कि वह एक इंटेंस बल्लेबाज थे, जो बल्लेबाजी करते समय अपने जोन में रहना पसंद करते थे। 

जब रैना ने इस बात को कहना चाहा

रैना ने स्वीकार किया कि उन्होंने द्रविड़ को कुछ मौकों पर थोड़ा और मुस्कुराने के लिए कहने के बारे में सोचा, लेकिन फिर वह समझ गए कि यह उनकी तैयारी का तरीका था। रैना ने लिखा, 'कभी-कभी मैं सोचता था कि क्या मुझे उन्हें थोड़ा रिलेक्स करने और मुस्कुराने के लिए कहना चाहिए। लेकिन मैं जानता था कि यह उनके खेल की तैयारी करने का तरीका था। वह उस जोन में होते थे, जहां कोई उन्हें परेशान नहीं कर सकता था।' रैना ने जुलाई 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में पदार्पण किया था। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 T20I खेले, जिसमें क्रमशः 768, 5615 और 1604 रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल