लाइव टीवी

कौन है भारतीय मूल का खिलाड़ी जिसे मिली ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम में जगह 

Updated Jan 28, 2021 | 11:41 IST

भारतीय मूल के 19 वर्षीय युवा लेग स्पिनर को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह दी गई है। जानिए कौन है वो खिलाड़ी?

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
तनवीर सांघा
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल हुआ भारतीय मूल का गेंदबाज
  • बिग बैश लीग 2020-21 में मचा रहा है अपनी फिरकी से धमाल
  • अंडर 19 विश्व कप में भी अपनी शानदार गेंदबाजी से बटोरी थी सुर्खियां

सिडनी: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जैसे ही न्यूजीलैंड के खिलाफ फरवरी-मार्च में खेली जाने वाली 5 मैच की टी20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया तो उसमें एक चौंकाने वाला नाम भारतीय मूल के लेग स्पिनर तनवीर सांघा का था। भारत में आयोजित इस साल अक्टूबर में आयोजित होने जा रहे टी20 विश्व कप से 9 महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ने एक युवा लेग स्पिन गेंदबाज पर दांव लगाया है। जिसने मौजूदा बिग बैश लीग में अपनी शानदार गेंदबाजी से सबको चौंका दिया है। 

बिगबैश लीग में डेब्यू सीजन में किया धमाका
बिग बैश लीग में अपने डेब्यू सीजन में तनवीर सांघा 14  मैच में 16.66 के औसत से 21 विकेट ले चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर 4 विकेट रहा है। सिडनी थंडर्स की ओर से खेलते हुए सांघा ने कैनबरा के खिलाफ डेब्यू किया और अपनी शानदार गेंदबाजी के पल पर जल्दी ही सुर्खियां बटोर लीं। सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर 4 विकेट रहा है। 

अंडर19 विश्व कप में मचाया था फिरकी से धमाल
सांघा साल 2020 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित अंडर 19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। टूर्नामेंट में वो  ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। इस टूर्नामेंट के दौरान 6 मैच में उन्होंने अपनी फिरकी गेंदबादी के दम पर 15 विकेट लिए थे। टूर्नामेंट के दो मैच में वो चार-चार विकेट और एक मैच में पांच विकेट झटकने में सफल हुए। नाइजीरिया की अंडर 19 टीम के खिलाफ उन्होंने 14 रन देकर पांच विकेट लिए थे। 

फवाद अहमद ने पहचानी प्रतिभा
दाएं हाथ के लेग स्पिनर तनवीर सांघा के माता पिता भारतीय मूल के हैं। उनका जन्म 26 नवंबर 2001 को सिडनी में हुआ था। 19 वर्षीय सांघा के क्रिकेट करियर की शुरुआत सिडनी हुई। सिडनी क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए उनके टैलेंट को ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर फवाद अहमद ने पहचाना और इसके बाद उनका करियर पूरी तरह बदल गया। 

तेज गेंदबाज के रूप में की थी शुुरआत
सांघा ने जूनियर लेवल पर तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की थी। लेकिन धीरे-धीरे उन्हें बतौर लेग स्पिनर अपनी प्रतिभा और कौशल के बारे में अहसास हुआ तो उन्होंने इस दिशा में आगे बढ़ने का फैसला किया। सिडनी क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और जल्दी ही उन्हें राज्य और राष्ट्रीय स्तर की जूनियर टीमों में जगह मिल गई। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने वाले भारतीय मूल के चौथे खिलाड़ी
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में शामिल होते ही तनवीर सांघा ने इतिहास रच दिया है। वो ऑस्ट्रेलिया की पीली जर्सी पहनकर खेलते नजर आएंगे। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वो भारतीय मूल के तकनीकी रूप से चौथे खिलाड़ी होंगे। साल 2015 में गुरिंदर संधु को भारत के खिलाफ मेलबर्न में खेलने उतरे थे। उनके अलावा भारत में पैदा हुए स्टुअर्ट क्लार्क और ब्रांसबे कूपर भी ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेल चुके हैं। 

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज 22 फरवरी से 7 मार्च के बीच खेली जाएगी। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया ने 18  सदस्यीय टीम की घोषणा की है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम:
एरोन फिंच (कप्तान), मैथ्यू वेड (उप-कप्तान), एश्टन एगर, जेसन बेहरेनडॉर्फ, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडरमैट, रिले मेरडिथ, जोशुआ फिलिप, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डैनियल सैम्स, तनवीर सांघा, डी'आर्की शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एंड्रयू टाई, एडम जांपा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल