लाइव टीवी

Happy Birthday AB De Villiers: ये 6 रोचक आंकड़ें, जो बताते हैं कि क्‍यों महान हैं एबीडी!

Updated Feb 17, 2021 | 07:21 IST

AB De Villiers: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं। एबीडी ने 2018 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था।

Loading ...
एबी डिविलियर्स
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलयर्स अपना 37वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • एबी डिविलियर्स आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं
  • एबी डिविलियर्स के बारे में ये रोचक आंकड़े क्रिकेट फैन के लिए जानना जरूरी

नई दिल्‍ली: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स आज अपना 37वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। डिविलियर्स का जन्‍म 17 फरवरी 1984 को दक्षिण अफ्रीका के बेला-बेला में हुआ था। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 2018 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया था। हालांकि, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि एबी डिविलियर्स संन्‍यास पर यू-टर्न लेकर इस साल टी20 विश्‍व कप में हिस्‍सा ले सकते हैं।

डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्‍ट, 228 वनडे और 78 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्‍ट में एबीडी ने 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं। वनडे में 53.50 की औसत से 9577 रन जबकि टी20 में 1672 रन बनाए हैं। पूर्व दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज ने टेस्‍ट और वनडे में क्रमश: 22 और 25 शतक जमाए हैं। एबी डिविलियर्स 37 साल के हो गए हैं तो उनके जन्‍मदिन के मौके पर कुछ रोचक आंकड़े आपको बताते हैं।

  1. एबी डिविलियर्स ने पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्‍ट्रपति नेलसन मंडेला से मेडल हासिल किया है। डिविलियर्स ने विज्ञान प्रोजेक्‍ट में यह मेडल जीता था।
  2. एबी डिविलियर्स ने वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 2015 में एबीडी ने केवल 31 गेंदों में शतक पूरा किया था।
  3. दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने टेस्‍ट पारी में शून्‍य पर आउट होने से पहले सबसे ज्‍यादा पारियां खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। एबी डिविलियर्स टेस्‍ट करियर की शुरूआती 78 पारी में कभी शून्‍य पर आउट नहीं हुए।
  4. एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका जूनियर डेविस कप टेनिस टीम के सदस्‍य थे। वह अंडर-19 चैंपियन नेशनल बैडमिंटन खिलाड़ी भी थे।
  5. राष्‍ट्रीय टीम के जूनियर स्‍तर पर एबीडी ने हॉकी, फुटबॉल और रग्‍बी भी खेला है।
  6. प्रतिभाशाली क्रिकेटर ने छह दक्षिण अफ्रीकी स्‍कूल स्विमिंग रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखे हैं।

एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद भी दुनियाभर की टी20 लीग में खेलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। दक्षिण अफ्रीकी स्‍टार आगामी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व करते हुए नजर आएंगे। अगर सबकुछ ठीक रहा तो मिस्‍टर 360 डिग्री इस साल टी20 विश्‍व कप में खेलते हुए भी नजर आ सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।