लाइव टीवी

IPL वीवो से नाता नहीं तोड़ पाया, बीसीसीआई ने चीनी कंपनियों समेत सभी स्‍पॉन्‍सर बरकरार रखे

Updated Aug 03, 2020 | 08:49 IST

IPL 2020 Sponsorship: आईपीएल चीनी ब्रांड वीवो से नाता नहीं तोड़ पाया, जो लीग का प्रमुख स्‍पॉन्‍सर बना रहेगा। गलवान घाटी हिंसा के कारण चीनी कंपनियों का भारत में बहिष्‍कार करने की कई बार बात हो चुकी है।

Loading ...
वीवो आईपीएल
मुख्य बातें
  • आईपीएल चीनी ब्रांड वीवो से नाता नहीं तोड़ेगा, जो टूर्नामेंट का प्रमुख स्‍पॉन्‍सर बना रहेगा
  • आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में सभी अन्‍य स्‍पॉन्‍सर को बरकरार रखा गया
  • आईपीएल का नया सीजन यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा

नई दिल्‍ली: भातरीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को फैसला किया कि आगामी आईपीएल में वह अपने सभी स्‍पॉन्‍सर्स को बरकरार रखेगा, जिसमें चीन के ब्रांड्स भी शामिल होंगे। आईपीएल ने प्रमुख स्‍पॉन्‍सर वीवो से नाता नहीं तोड़ने का फैसला किया है। इसके अलावा चीनी मोबाइल कंपनियां जैसे पेटीएम और ड्रीम11 का निवेश भी आगामी आईपीएल में रहेगा। यह फैसला रविवार को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल बैठक में लिया गया।

भारत और चीन सेना के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद आईपीएल का चीनी स्‍पॉन्‍सरशिप विवादास्‍पद मामला बन चुका है। हालांकि, बीसीसीआई ने स्‍पॉन्‍सरशिप समझौते को ध्‍यान रखते हुए इसे बरकरार रखने का फैसला लिया है। गवर्निंग काउंसिल के एक सदस्‍य ने पुष्टि की है कि बोर्ड ने सभी स्‍पॉन्‍सर्स को बरकरार रखने का फैसला किया है क्‍योंकि इस कड़े समय में नए स्‍पॉन्‍सर खोजना आसान नहीं होगा। पीटीआई के हवाले से गवर्निंग काउंसिल के सदस्‍य ने कहा, 'मैं यही कह सकता हूं कि सभी स्‍पॉन्‍सर्स हमारे साथ हैं। उम्‍मीद है कि आप बीच की चीजों को पढ़ें।'

2022 तक वीवो ही होगा स्‍पॉन्‍सर?

बता दें कि वीवो ने बीसीसीआई के साथ 2017 में लीग के प्रमुख स्‍पॉन्‍सर के रूप में 2199 करोड़ रुपए का करार किया था। बीसीसीआई का वीवो सहित अन्‍य चीनी कंपनियों के साथ अनुबंध बहुत भारी रकम पर है। गलवान घाटी में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद से चीनी कंपनियों के बहिष्‍कार की बात पूरे देश में चल रही है और इस दबाव भरे माहौल में बीसीसीआई का यह फैसला आया है।

आईपीएल 2020 के अहम फैसले

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल बैठक में रविवार को कई अन्‍य महत्‍वपूर्ण फैसले भी लिए गए। आईपीएल 2020 यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा और 10 नवंबर को फाइनल मैच खेला जाएगा। आईपीएल के मुकाबले तीन स्‍थानों - दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे। आठ टीमों के लिए स्‍क्‍वाड सिर्फ 24 सदस्‍यों का कर दिया गया है और कोविड-19 विकल्‍प की अनुमति दी गई है। आगामी सीजन के लिए एसओपी तैयार हो चुका है और फ्रेंचाइजी को जल्‍द ही सौंपा जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।