लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह ने की लसिथ मलिंगा के दो बड़े रिकॉर्ड की बराबरी, हरभजन को पीछे छोड़ा

Updated May 22, 2022 | 08:00 IST

जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को आईपीएल 2022 के मुंबई इंडियन्स के आखिरी मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ गदर मचाते हुए लसिथ मलिंगा के दो बड़े रिकॉर्ड्स की बराबरी कर ली।

Loading ...
जसप्रीत बुमराह (साभार IPL)
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह ने शनिवार को दिल्ली के खिलाफ झटके 25 रन देकर 3 विकेट
  • इस मैच जिताऊ प्रदर्शन के लिए बुमराह चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • मुंबई इंडियन्स के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा

मुंबई: वानखेड़े स्टेडियम में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने कहर परपाया। बुमराह ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट हासिल किए और दिल्ली को निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन पर रोकने में अहम भूमिका अदा की। मुंबई के मौजूदा आईपीएल में अपने आखिरी मैच में 5 विकेट के अंतर से जीत दर्ज करने के बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

19वीं बार झटके पारी में 3 या उससे ज्यादा विकेट
अपने इस प्रदर्शन के बल पर बुमराह ने मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज लसिथ मलिंगा के आईपीएल में सबसे ज्यादा बार पारी में 3 विकेट झटकने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। दोनों ही खिलाड़ी 19-19 बार ये कारनामा कर चुके हैं। इस सूची में तीसरे पायदान पर अमित मिश्रा(17) और चौथे पर ड्वेन ब्रावो और उमेश यादव हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल में 16-16 बार पारी में 3 विकेट झटके हैं। 

लगातार सातवीं बार किए 15 या उससे ज्यादा शिकार
बुमराह ने इन दिल्ली के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बल पर सीजन में अपने विकेटों की संख्या को 15 तक पहुंचाने में सफल रहे। इसी के साथ ही वो आईपीएल इतिहास में लगातार सात सीजन 15 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले लसिथ मलिंगा के बाद दूसरे और पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। बुमराह ने ये कारनामा साल 2016 से 2022 के बीच किया है।

मलिंगा ने ऐसा साल 2008 से 2015 तक किया। इस सूची में तीसरे पायदान पर अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान हैं। राशिद अबतक साल 2017 से 2022 तक लगातार 6 सीजन 15 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 

मुंबई इंडियन्स के लिए सबसे ज्यादा विकेट
जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियन्स के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में लसिथ मलिंगा(195) के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। बुमराह के विकेटों की संख्या 148 हो गई है। इस मामले में उन्होंने हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा। भज्जी ने मुंबई के लिए कुल 147 विकेट झटके हैं। इस रिकॉर्ड में आईपीएल के अलावा चैंपियंस लीग के विकेट भी दर्ज हैं। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।