लाइव टीवी

कौन है डेवाल्ड ब्रेविस? मुंबई इंडियंस का 3 करोड़ी 'AB BABY' जिसने पहली बार आईपीएल में मचाया धमाल

Updated Apr 14, 2022 | 06:15 IST

Who is Dewald Brevis, MI vs PBKS, IPL 2022: आईपीएल 2022 के मुकाबले में बुधवार को आखिरकार मुंबई इंडियंस के युवा दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस का बल्ला गरजा, जिसका सबको इंतजार था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
डेवाल्ड ब्रेविस
मुख्य बातें
  • कौन है मुंबई इंडियंस का दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डेवाल्ड ब्रेविस?
  • पंजाब किंग्स के खिलाफ ब्रेविस का बल्ला गरजा, सबको था इंतजार
  • अर्धशतक से चूके लेकिन ब्रेविस ने जीत लिया फैंस का दिल

Who is Dewald Brevis, MI vs PBKS: मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 में काफी सोच-समझकर अपना पैसा लगाया था। उन्होंने नीलामी के दौरान जोफ्रा आर्चर तक तो खरीद लिया, जो कि इस आईपीएल सीजन में उपलब्ध ही नहीं हैं। वो चोटिल हैं, लेकिन मुंबई ने अगले आईपीएल सीजन के लिए उनमें निवेश किया ताकि वो किसी और टीम के पास ना चले जाएं। इस दौरान उन्होंने एक और नए नाम को खरीदा और वो थे 18 वर्षीय डेवाल्ड ब्रेविस (Dewald Brevis)। इस खिलाड़ी की काफी चर्चा थी और बुधवार रात उसके बल्ले का धमाल भी देखने को मिल गया। हालांकि उनकी टीम मुंबई इंडियंस को इस मैच में लगातार पांचवीं हार का सामना करना पड़ा, फिर भी ब्रेविस ने सुर्खियां बटोर लीं।

दक्षिण अफ्रीका के युवा ऑलराउंडर डेवाल्ड ब्रेविस। पिछले कुछ सालों में इस युवा खिलाड़ी ने अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी से सबको काफी प्रभावित किया और इसी का नतीजा था कि सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी उन पर नजरें टिकाए बैठी थीं। मुंबई इंडियंस ने उनको खरीदा और सबसे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उतारा जहां ब्रेविस ने 29 रन की पारी खेली। जबकि अगला मैच उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरे के खिलाफ खेला जहां उन्होंने 8 रन बनाए और एक विकेट भी लिया।

पंजाब किंग्स के खिलाफ गरजा बल्ला

अब उनको बुधवार रात पुणे के मैदान पर पंजाब किंग्स के खिलाफ मैदान पर उतारा गया। इस मैच में पंजाब किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 199 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। मुंबई की टीम जब जवाब देने उतरी तो उन्होंने 31 के स्कोर पर रोहित शर्मा (28) और 32 के स्कोर पर ईशान किशन (3) के विकेट गंवा दिए। इसके बाद पिच पर आए डेवाल्ड ब्रेविस ने युवा भारतीय बल्लेबाज तिलक वर्मा के साथ मोर्चा संभाला और जोरदार बल्लेबाजी की।

डेवाल्ड ब्रेविस ने 25 गेंदों में 49 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 4 चौके और 5 बेमिसाल छक्के शामिल रहे। इस दौरान उन्होंने 196 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। ब्रेविस ने तिलक वर्मा (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी भी की जिससे मुंबई इंडियंस की टीम और फैंस को काफी राहत महसूस हुई।

ये भी पढ़ेंः रोहित शर्मा ने बनाया एक और खास रिकॉर्ड, टी20 में ऐसा करने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बने 

कौन हैं डेवाल्ड ब्रेविस?

डेवाल्ड ब्रेविस का जन्म 29 अप्रैल 2003 को दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में हुआ था। उन्होंने इस आईपीएल सीजन के शुरू होने से पहले अपने करियर में सिर्फ 8 टी20 मैच ही खेले थे जिसमें उनके नाम 204 रन और 5 विकेट ही दर्ज थे। वो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और लेग ब्रेक गेंदबाजी में भी माहिर हैं। ब्रेविस को उनके बैटिंग के अंदाज को देखते हुए 'एबी बेबी' भी बुलाया जाता है, जो नाम पूर्व दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स से पड़ा है। इस ऑलराउंडर को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2022 की नीलामी में 3 करोड़ रुपये में खरीदा था जबकि उनका बेस प्राइस सिर्फ 20 लाख रुपये था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।