लाइव टीवी

मनसुख हिरेन मर्डर केस में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा साजिशकर्ता, एनआईए का दावा

Updated May 05, 2022 | 07:24 IST

एंटीलिया केस की जांच जब आगे बढ़ी तो कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आईं। मुंबई पुलिस में तैनात सचिन वझे की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ के बाद एनआईए का दावा है कि मनसुख हिरेन की मौत के लिए एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा भी जिम्मेदार थे।

Loading ...
प्रदीप शर्मा, एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
मुख्य बातें
  • एंटीलिया केस में एक के बाद एक हुए थे कई खुलासे
  • सचिन वझे इस समय जेल में, मनसुख हिरेन मर्डर केस में आया था नाम
  • एनआईए ने एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को माना मुख्य साजिशकर्ता

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दावा किया है कि अंबानी परिवार को आतंकित करने की बड़ी साजिश में कमजोर कड़ी माने जाने वाले व्यवसायी मनसुख हिरेन की 'हत्या' के मुख्य साजिशकर्ता पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा थे।एनआईए ने शर्मा की जमानत याचिका का विरोध करते हुए बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर अपने हलफनामे में यह बयान दिया। शर्मा को एनआईए ने 17 जून, 2021 को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

'प्रदीप शर्मा मुख्य साजिशकर्ता'
फरवरी 2022 में अपनी जमानत खारिज करने के विशेष अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए प्रदीप शर्मा ने  उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। न्यायमूर्ति ए एस चंदुरकर और न्यायमूर्ति जी ए सनप की खंडपीठ ने याचिका पर सुनवाई 17 जुलाई को रखी है। एनआईए ने आगे तर्क दिया है कि शर्मा निर्दोष नहीं थे और उन्होंने आपराधिक साजिश, हत्या और आतंकवादी कृत्यों के अपराध किए थे। प्रदीप शर्मा  गिरोह का सक्रिय सदस्य था जिसने अंबानी परिवार समेत और लोगों को आतंकित करने की साजिश रची थी और मनसुख हिरेन की हत्या कर दी थी। क्योंकि वह साजिश में एक कमजोर कड़ी था," 

'शर्मा को सब कुछ पता था'
एनआईए के अनुसार हिरेन को एंटीलिया के बाहर जिलेटिन की छड़ियों से लदे वाहन की पार्किंग के संबंध में पूरी साजिश के बारे में पता था और आरोपी व्यक्तियों यानी शर्मा और वझे को आशंका थी कि हिरेन सबकुछ उगल देगा और यदि ऐसा होता है तो जिस बड़े फायदे की वो उम्मीद कर रहे थे उसे हासिल नहींकर पाएंगे। शर्मा और अन्य आरोपियों ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत एक जघन्य और गंभीर अपराध किया है, एनआईए के हलफनामे में लिखा है कि एकत्र किए गए सबूतों से, यह स्पष्ट है कि प्रदीप शर्मा सीधे अपराध में शामिल था और उसने साजिश के अपराध किए थे, आतंकवादी कृत्य एक आतंकवादी गिरोह का सदस्य होने के नाते अपहरण, हत्या और सबूतों को नष्ट करना था। 

'मनसुख हिरेन कमजोर कड़ी इसलिए मारा गया'
जांच एजेंसी ने आगे तर्क दिया है कि शर्मा ने स्वेच्छा से और जानबूझकर मनसुख हिरेन की हत्या के लिए एक सुव्यवस्थित आपराधिक साजिश' का हिस्सा बना। केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया है कि उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास एंटीलिया के बाहर विस्फोटक से लदी गाड़ी पार्क करने का दोष लेने से इनकार करने के बाद हिरेन की हत्या की गई थी। जब हिरेन ने अपराध के लिए दोष लेने से इनकार कर दिया, तो वेज़ ने शर्मा और अन्य आरोपियों के साथ मिलकर हिरेन को मारने की साजिश रची ताकि वह  यह न बताए कि वेज़ वही था जिसने एंटीलिया के बाहर वाहन पार्क किया था।

NIA