लाइव टीवी

Who is Piyush Jain: कौन हैं पीयूष जैन, आईटी के छापे में मिला है 150 करोड़ रु.का कैश

Updated Dec 24, 2021 | 13:27 IST

Piyush Jain : पीयूष जैन मूल रूप से कन्नौज के छपट्टी मोहल्ले के रहने वाले हैं। कन्नौज में इनका एक घर, इत्र कारखाना, कोल्ड स्टोर और पेट्रोल पंप है। अधिकारियों के मुताबिक जैन की करीब 40 कंपनियां हैं जिनमें से दो कंपनियां मध्य पूर्व के देशों में हैं।

Loading ...
पीयूष जैन के ठिकाने से बरामद हुआ है करोड़ों रुपए का कैश।
मुख्य बातें
  • आईटी विभाग ने गुरुवार को इत्र कारोबारी पीयूष जैन के ठिकानों पर मारे छापे
  • इन छापों में जैन से जुड़े एक ठिकाने पर करोड़ों रुपए का कैश बरामद हुआ है
  • सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के करीबी बताए जाते हैं जैन, भाजपा ने निशाना साधा

लखनऊ : देश के बड़े इत्र कारोबारियों में शुमार पीयूष जैन से जुड़े ठिकानों पर हुई छापेमारी में 150 करोड़ रुपए कैश बरामद होने की बात कही जा रही है। कानपुर में गुरुवार को पड़े इस छापे में जैन के एक ठिकाने से नोटों के बंडल बरामद हुए हैं। इतनी बड़ी मात्रा में कैश की बरामदगी से लोगों के होश उड़े हुए हैं। नोटों को मशीनों से गिनने का काम अभी भी चल रहा है। आय कर की टीम ने कानपुर, कन्नौज, मुंबई और गुजरात में स्थित जैन के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। कानपुर के एक ट्रांसपोर्टर उसके करीबी सप्लायर के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई है।

मूल रूप से कन्नौज के रहने वाले हैं जैन
सूत्रों का कहना है कि जांच में पता चला है कि मुखौटा कंपनियां बनाकर लोन लिया गया है और कर की चोरी की गई है। जैन मूल रूप से कन्नौज के रहने वाले हैं। इनका इत्र का बड़ा कारोबार है। इनकी संपत्तियां, शोरूम एवं कार्यालय मुंबई में भी है। जांच में पता चला है कि इनका कारोबार सऊदी अरब सहित मध्य पूर्व के देशों में फैला है। पीयूष जैन की फैक्टरी से ही निर्मित 'समाजवादी इत्र' की लॉन्चिंग नवंबर में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने की। जैन को अखिलेश यादव का करीबी बताया जाता है। 

कन्नौज में घर, इत्र कारखाना और पेट्रोल पंप
पीयूष जैन मूल रूप से कन्नौज के छपट्टी मोहल्ले के रहने वाले हैं। कन्नौज में इनका एक घर, इत्र कारखाना, कोल्ड स्टोर और पेट्रोल पंप है। अधिकारियों के मुताबिक जैन की करीब 40 कंपनियां हैं जिनमें से दो कंपनियां मध्य पूर्व के देशों में हैं। जैन का कारोबार तो कई क्षेत्रों में हैं लेकिन इनका मूल व्यवसाय इत्र का है। इनका एक शो रूम मुंबई में है जहां से वह अपने इत्र का निर्यात देश और दुनिया में करते हैं। आयकर विभाग की टीम ने पीयूष जैन की फैक्ट्री, कार्यालय, कोल्ड स्टोर और पेट्रोल पंप पर छापेमारी की और इस दौरान करोड़ों की कर चोरी सामने आई।

'समाजवादी इत्र' बनाने वाले कारोबारी के ठिकानों पर IT का छापा, 150 करोड़ की कर चोरी पकड़ी गई

डीजीजीआई ने ट्रांसपोर्टर के यहां मारा छापा
आईटी रेड के अलावा टैक्स चोरी की सूचना मिलने पर डीजीजीआई ने कानपुर के एक ट्रांसपोर्टर उसके करीबी सप्लायर के ठिकानों पर छापा मारा। आरोप है कि इन लोगों ने फर्जी इनव्यॉएस के आधार पर माल दूसरी जगह पहुंचाया। ट्रांसपोर्टर के वेयरहाउस से पूर्व में बिना जीएसटी भुगतान किए परिवहन के लिए इस्तेमाल किए गए 200 से अधिक फर्जी चालानों को बरामद किया गया है।

पात्रा ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना
जैन के यहां करोड़ों रुपए कैश बरामद होने पर भारतीय जनता पार्टी हमलावर हो गई है। भाजपा प्रवाक्ता संबित पात्रा ने जैन की अखिलेश से करीबी पर सवाल उठाए। पात्रा ने रेड की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर करते हुए दावा किया कि जैन का सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से कनेक्शन है।पात्रा ने जैन के यहां से 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कैश बरामद होने का दावा किया है।पात्रा ने चार तस्वीरें शेयर की हैं। इनमें से एक तस्वीर में अखिलेश यादव भी हैं। अखिलेश वाली तस्वीर 'समाजवादी इत्र' के लॉन्चिंग के मौके की है।