लाइव टीवी

Delhi News: ऑटो रिक्‍शा से सफर करना हुआ महंगा, किराया बढ़ाने को मिली अनुमति, जानिए कितना देना पड़ेगा फेयर

Updated Jul 11, 2022 | 17:36 IST

Delhi News: दिल्‍ली में अब ऑटो और काली पीली टैक्सी में सफर करना महंगा पड़ सकता है। किराये में बढ़ोत्‍तरी की सिफारिश को दिल्‍ली सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब इसे मंत्रिमंडल और एलजी से मंजूरी कर लागू कर दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ऑटो और टैक्‍सी के किराया बढ़ोतरी को मंजूरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • ऑटो के किराये में होगी डेढ़ रुपये प्रति किलोमीटर की बढ़ोत्‍तरी
  • टैक्‍सी के किराये में 3 से चार रुपये प्रति किलोमीटर की वृद्धि
  • मीटर डाउन शुल्क में 5 से 15 रुपये की होगी बढ़ोत्‍तरी

Delhi News:  दिल्ली की सड़कों पर जल्‍द ही ऑटो और काली पीली टैक्सी में घूमना महंगा पड़ेगा। दिल्ली सरकार ने ऑटो और टैक्सी का किराया बढ़ाने पर अपनी सहमति दे दी है। अब इसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के सामने पेश किया जाएगा, जहां से मंजूरी मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। सरकार की तरफ से यह बढ़ोतरी किराया संशोधन समिति की सिफारिशों के आधार पर की गई हैं। दिल्ली में ऑटो के लिए प्रति किलोमीटर पर किराये में डेढ़ रूपये और टैक्सियों के लिए आधार शुल्क (बेस फेयर) में 15 रुपेय की बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर किया गया है।

किराये में बढ़ोत्‍तरी की पुष्‍टी करते हुए परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि मंजूरी मिलने के बाद जल्‍द ही इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि सीएनजी के दाम बढ़ने के कारण किराये में बढ़ोतरी की मांग को लेकर ऑटो और टैक्‍सी चालकों ने अप्रैल माह में हड़ताल की थी। जिसके बाद किराया बढ़ोत्‍तरी को लेकर सरकार ने 13 सदस्यी किराया संशोधन समिति बनाई थी। इस समिति ने अपनी सिफारिश में तिपहिया वाहनों के लिए किराये में प्रति किलोमीटर एक रुपये और टैक्सियों के किराये में 60 फीसद तक वृद्धि की बात कहीं थी।

अब यह होंगी किराये की नई दरें

परिवहन अधिकारियों ने बताया कि ऑटो रिक्शा के लिए मीटर डाउन शुल्क के तौर पर यात्रियों को अब 25 रुपये की जगह 30 रुपये देने होंगे। इसके बाद प्रति किलोमीटर साढ़े नौ रुपये के बजाय 11 रुपये वसूला जाएगा। इसी तरह टैक्सियों में सफर करने के लिए मीटर डाउन शुल्क अब 25 के बजाय 40 रुपये देने होंगे। इसके बाद गैर एसी टैक्सियों के लिए प्रति किलोमीटर 14 रुपये की जगह 17 रुपये और एसी टैक्सियों के लिए 16 रुपये की जगह 20 रुपये देने होंगे। अधिकारियों के अनुसार जल्‍द ही कैबिनेट में इसे पारित कराया जाएगा। इसके बाद यह फाइल मंजूरी के लिए एलजी वीके सक्सेना के पास जाएगा। वहां मंजूरी मिलने के बाद बढ़े हुए किराये को नोटिफाई कर दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि नई दरें एक से दो हफ्ते में लागू हो सकती हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।