लाइव टीवी

IIT And PWD Training: आईआईटी-दिल्ली देगा पीडब्ल्यूडी इंजीनियर्स को ट्रेनिंग, रोड-मार्किंग के लिए भेजा गया प्रस्ताव

Updated Jun 20, 2022 | 12:50 IST

IIT And PWD Training News: आईआईटी दिल्ली विशेषज्ञ लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों को ट्रेनिंग देगा। इसके लिए परिवहन विभाग ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से खास अनुरोध भी किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पीडब्ल्यूडी को ट्रेनिंग देगा आईआईटी-दिल्ली
मुख्य बातें
  • लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों को रोड-मार्किंग के लिए ट्रेनिंग
  • उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से खास अनुरोध
  • परिवहन विभाग ने एक महीने पहले एक प्रोजेक्ट शुरू किया था

IIT And PWD Training News: दिल्ली आईआईटी तकनीकी और निर्माण कार्य में सहयोग देने के लिए अक्सर सरकार की मदद करता रहा है। अब जल्द ही संस्थान विशेषज्ञ लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों को रोड-मार्किंग के लिए ट्रेनिंग देता दिखाई देगा। इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दी है। अधिकारियों के अनुसार अगर परिवहन विभाग की ओर से पेश किया गया प्रस्ताव पीडब्ल्यूडी स्वीकार कर लेता है तो आईआईटी दिल्ली विशेषज्ञ लोक निर्माण विभाग के इंजीनियरों को ट्रेनिंग देगा।

अधिकारियों ने कहा है कि इस प्रस्ताव में बताया गया है कि बस लेन प्रवर्तन अभियान के दूसरे भाग में बस ड्राइवर और अधिकारियों की ट्रेनिंग शामिल है। इसके लिए परिवहन विभाग ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से खास अनुरोध भी किया है। 

एक प्रस्तुति देने के लिए समय मांगा

परिवहन विभाग ने उपमुख्यमंत्री से विभिन्न प्रस्तावों पर एक प्रस्तुति देने के लिए समय मांगा है, जिसके जरिए पीडब्ल्यूडी और परिवहन विभाग एक साथ बस लेन, गैर मोटर चालित वाहनों के लिए रोड मार्किंग पर काम कर सके। बसों के ताजा डाटा के अनुसार ब्रिटानिया चौक से राजा गार्डन जंक्शन के बीच एक पायलट खंड को ओवरटेकिंग जोन, विस्तारित बस लेन, और पिकअप और ड्रॉप ऑफ पॉइंट का कार्यान्वयन करने के लिए जरूरत है।

परिवहन के विभिन्न साधनों के विकास और विशेष लेन की जरूरत

परिवहन विभाग ने एक महीने पहले एक प्रोजेक्ट शुरू किया था, जिसके तहत विभाग ने खास मार्किंग की थी। ऐसे में परिवहन विभाग इस प्रोजेक्ट की रिपोर्ट मनीष सिसोदिया को पेश करना चाहता है, जिनके पास पीडब्ल्यूडी विभाग भी है। परिवहन विभाग के एक अधिकारी ने इस पर कहा है कि विभिन्न परियोजनाओं पर हमारे साथ आईआईटी-दिल्ली के विशेषज्ञ काम कर रहे हैं। पीडब्ल्यूडी इंजीनियर रोड मार्किंग के लिए एक निर्धारित पैटर्न का पालन किया जाता है, लेकिन बदलते समय और परिवहन के विभिन्न साधनों के विकास और विशेष लेन की जरूरत है। हमारा यह सुझाव है कि आईआईटी के विशेषज्ञ पीडब्ल्यूडी इंजीनियरों के साथ काम करें और उन्हें रोड मार्किंग के मामले में नए विकास के लिए ट्रेनिंग दें।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।