लाइव टीवी

Delhi Roads News: राजधानी की सड़कों पर निकलने से पहले कर लें एक जरूरी काम, वरना भरना पड़ेगा 10,000 का चालान

Updated Jun 20, 2022 | 12:52 IST

Delhi Roads News: दिल्‍ली को प्रदूषण से मुक्‍त करने के लिए परिवहन विभाग एक खास योजना बना रहा है। विभाग अब पीयूसीसी जांच के लिए एक क्‍यूआर कोड लेकर आ रहा है। जिसकी मदद से पेट्रोल पंपों पर वाहन के पीयूसीसी की जांच की जाएगी। बगैर पीयूसीसी वाले वाहनों के 10000 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा। आपके लिए सबसे बड़ी मुसीबत यह होगी कि बगैर पीयूसीसी के आपको पेट्रोल और डीजल भी नहीं मिलेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दिल्‍ली में अब क्‍यूआरओ कोड से होगी वाहन प्रदूषण जांच
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में अब क्‍यूआर कोड से होगी वाहनों के पीयूसीसी की जांच
  • बगैर पीयूसीसी वाले वाहनों को नहीं मिलेगा पेट्रोल और डीजल
  • वाहन चालकों को ऑन द स्‍पॉट थमाया जाएगा दस हजार का चालान

Delhi Roads News: राजधानी की सड़कों पर अपना वाहन लेकर निकलने से पहले एक बार उसका पोल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफेकेट (पीयूसीसी) जरूर जांच लें, नहीं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। क्‍योंकि दिल्ली परिवहन विभाग ने प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों पर शिकंजा कसने के लिए एकबार फिर से व्‍यापक स्‍तर पर अभियान शुरू किया है। अब बगैर पीयूसीसी वाले वाहनों के 10000 हजार रुपये का चालान काटा जाएगा। आपके लिए सबसे बड़ी मुसीबत यह होगी कि बगैर पीयूसीसी के आपको पेट्रोल और डीजल भी नहीं मिलेगा।

दरअसल, वाहनों की जांच के लिए परिवहन विभाग राजधानी की सड़कों पर जांच अभियान चलाने जा रही है। इसके साथ राजधानी के सभी पेट्रोल पंपों पर भी पीयूसी प्रमाणपत्र की जांच शुरू की जाएगी। इसके लिए परिवहन विभाग अब एक नया सिस्टम लाने जा रहा है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदूषण की रोकथाम के लिए एक व्‍यापक प्‍लान बनाया जा रहा है, जो जुलाई माह से लागू हो सकता है।

परिवहन विभाग ला रहा क्‍यूआर कोड

परिवहन विभाग जो योजना बना रहा है, उसमें एक प्रस्ताव क्यूआर कोड आधारित पीयूसी स्टेट्स चेकिंग सिस्टम को लागू करने का है। इसके तहत जितनी भी गाड़ियां दिल्ली के किसी पीयूसी जांच केंद्र पर प्रदूषण जांच के लिए पहुंचेंगी, उन्हें जांच के बाद प्रमाणपत्र के साथ-साथ एक क्यूआर कोड भी दिया जाएगा, जो सीधे परिवहन विभाग के पीयूसी रिकार्ड सिस्टम से लिंक्ड होगा। वाहन चालकों को यह क्‍यूआर कोड अपने वाहन के आगे या पीछे कहीं पर इसे लगाना होगा। उसके बाद जब भी कोई व्यक्ति पेट्रोल-डीजल या सीएनजी भरवाने जाएगा, तो मोबाइल से इस क्यूआर कोड को स्कैन करके तुरंत पता लगाया जा सकेगा कि उस गाड़ी का पीयूसीसी वैलिड है या नहीं। क्यूआर कोड स्कैन करने और पीयूसी प्रमाणपत्र की वेलिडिटी जांच के लिए एक मोबाइल एप भी बनाया जा रहा है। जिसकी मदद से यह प्रत्येक पेट्रोल पंपों और सीएनजी स्टेशनों पर तैनात स्टाफ पीयूसी प्रमाणपत्र की वैधता की जांच कर सकेगा। जिन गाड़ियों के पास वैध पीयूसीसी नहीं मिलता है। उन्हें पेट्रोल-डीजल नहीं दिया जाएगा। साथ ही वाहन चालक को अब 10 हजार रुपये का चालान ऑन द स्पॉट थमाया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।