लाइव टीवी

दिल्ली से अब हरियाणा जाना रहेगा आसान, ये चौराहे होंगे सिग्‍नल फ्री, नहीं लगेगा जाम

Updated May 08, 2022 | 17:53 IST

दिल्‍ली में नरेला व हरियाणा की तरफ जाना अगले माह से सुगम होने वाला है। इस मार्ग को सिग्नल मुक्त बनाने के लिए यू-टर्न व्‍यवस्‍था पर कार्य किया जा रहा है। जिसके बाद वाहन ट्रैफिक सिग्‍नल पर रूकने की जगह यू-टर्न लेकर निकल सकेंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिल्‍ली में एक ट्रैफिक सिग्‍नल पर रूके वाहन
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में अब नरेला और हरियाणा की तरफ जाना होगा सुगम
  • वाहन ट्रैफिक सिग्‍नल पर रूकने की जगह यू-टर्न लेकर जा सकेंगे वापस
  • नरेला के पास एनएच-1 पर निर्माण कार्य हुआ शुरू

Signal Free Delhi: दिल्‍ली को जाम और सिग्‍नल से मुक्‍त करने की लगातार कोशिशें चल रही है। दिल्‍ली सरकारी ने राजधानी को जाम से राहत देने के लिए सिग्नल मुक्त यातायात आवागमन योजना लॉन्‍च की है, जिसके तहत कई प्रमुख चौराहों व सड़कों को सिग्‍नल फ्री किया जा रहा है। इसी योजना के तहत अब दिल्‍ली से हरियाणा जाने वाले मार्ग को भी कई जगहों पर सिग्‍नल फ्री किया जाएगा। योजना के तहत एनएच-1 पर नरेला के पास कार्य भी शुरू हो गया है।

इस राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर तीन लाल बत्तियों को बंद कर यातायात को सुचारु किया जाएगा। जिससे यहां से गुरजने वाले लोगों को जाम से मुक्ति मिल सके। बता दें कि, एनएच-1 पर करनाल की तरफ जाते समय कई लाल बत्तियां पड़ती हैं, जिसके कारण यातायात रुक-रुक कर चलता है। ऐसे में वाहनों के दबाव के चलते मार्ग पर जाम की समस्या बन जाती है। इससे प्रदूषण बढने के साथ वाहन चालकों का समय, ईंधन आदि भी व्यर्थ जाता है।

लागू हो रही है यू टर्न व्‍यवस्‍था

बता दें कि, यह दिल्‍ली और हरियाणा को जोड़ने वाला प्रमुख मार्ग है। इस पर नरेला औद्योगिक क्षेत्र, कई प्रमुख बाजार और अस्पताल स्थित हैं। यह मार्ग नरेला मुख्य बाजार को सफियाबाद रोड होते हरियाणा से जोड़ता है। ऐसे में यहां हमेशा यातायात दबाव रहता है। अब यहां पर यू-टर्न व्यवस्था लागू की जा रही है। इस व्यवस्था के तहत चौराहों व तिराहों सहित ट्रैफिक सिग्नल्स को बंद कर वहां से लगभग 150 से 200 मीटर आगे व पीछे वाहनों को मोड़ कर बिना रुके सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित किया जाता है। अधिकारियों पिछले माह ही इस मार्ग का सर्वे कार्य पूरा कर लिया था।

अब उस पर कार्य योजना तैयार कर उसे अमल में लाया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार, इस पूरे कार्य में करीब एक माह का समय लगेगा, जिसके बाद इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही सुगम हो जाएगी। यहां पर जल्‍द ही एक फुटओवर ब्रिज और एक अंडरपास भी बनाए जाने का प्‍लान चल रहा है। हलांकि यह योजना अभी पाइप लाइन में है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।