लाइव टीवी

Career Options In Sociology: सोशियोलॉजी है समाजसेवा के साथ अच्‍छा करियर बनाने का रास्‍ता, ये हैं टॉप ऑप्शन

Updated Jul 23, 2022 | 19:25 IST

Career In Sociology: जो छात्र अच्‍छा करियर बनाने के साथ अपने कार्यों से समाज में बदलाव लाना चाहते हैं, उनके लिए समाजशास्‍त्र का कोर्स करना काफी बेहतर रहता है। कोर्स पूरा करने के बाद समाज से जुड़े कार्य किये जा सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सोशियोलॉजी में इन जगहों पर बनाए शानदार करियर
मुख्य बातें
  • 12वीं के बाद छात्र समाजशास्‍त्र विषय में कर सकते कोर्स
  • कोर्स के बाद एनजीओ व सरकारी संस्‍थाओं के साथ जुड़ने का मौका
  • प्राइवेट कंपनियों में हमेशा रहती है समाजशास्त्रियों की मांग

Career In Sociology: समाजशास्त्र उन छात्रों के करियर के लिए काफी काफी अच्‍छा ऑप्‍शन माना जाता है, जो समाज से जुड़े कार्य करना चाहते हैं। इसमें सामाजिक जीवन में होने वाले परिवर्तन, सामाजिक कारणों और समाज पर मानव व्यवहार का अध्ययन किया जाता है। साथ ही यह सब्‍जेक्‍ट छात्रों को किसी व्‍यक्ति, संस्थान और समाज के समूहों जैसे विभिन्न संरचनाओं पर रिसर्च करने की विधि भी सिखाता है। छात्र 12वीं के बाद समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इसके बाद पोस्‍ट ग्रेजुएशन और रिसर्च करने का भी ऑप्‍शन रहता है। इस सब्‍जेक्‍ट में कोर्स करने के बाद छात्रों के पास कई फील्‍ड में करियर बनाने का मौका मिलता है।

समाजशास्त्र में करियर विकल्प

सामाजिक कार्यकर्ता:
समाजशास्‍त्र में ग्रेजुएशन करने के बाद ज्‍यादातर छात्र सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर अपना करियर बनाना पसंद करते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता अकेले या फिर किसी एनजीओ के साथ जुड़कर जरूरतमंद व्यक्तियों और परिवारों को संसाधनों का आवंटन सुनिश्चित करने के साथ समाज में फैली बुराइयों को खत्‍म करने का कार्य करते हैं।

SSC Bharti 2022: कई ट्रांसलेटर पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली नौकरी, JHT SHT और JT के लिए करें आवेदन

पत्रकार:
कोर्स पूरा करने के बाद जो छात्र लेखन क्षेत्र में जाना चाहते हैं, उनके लिए पत्रकारिता आदर्श विकल्प है। लगभग सभी शीर्ष समाचार पत्रों व एजेंसियां में हमेशा ऐसे पेशेवरों की तलाश रहती है जो सामाजिक कार्यों पर अच्‍छा लेख लिख सकें।

प्रशासनिक सहायता:
शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों को ऐसे लोगों की हमेशा जरूरत होती है जो व्यक्तिगत और सामूहिक मनोविज्ञान का आकलन कर मुद्दों का निवारण कर सकें। समाजशास्त्री स्‍कूल से लेकर विश्वविद्यालय तक में प्रशासनिक कर्मचारियों का हिस्सा बनते हैं।

रेहैबिलेशन काउंसलर:
यदि आप समाज में फैली बुराइयों को खत्‍म करने के इच्छुक हैं, तो यह करियर विकल्प आपके लिए बेस्‍ट रहेगा। रेहैबिलेशन काउंसलर अपनी परामर्श तकनीकों का उपयोग ऐसे लोगों का मार्गदर्शन करते हैं जो जीवन में गलत निर्णय लेने के कारण अपना जीवन बर्बाद करने लगते हैं।

UP : यूपी के मदरसों में अब  TET पास टीचर ही दे सकेंगे तालीम, 80 फीसदी मॉर्डन एजुकेशन से होगी पढ़ाई

फैमिली काउंसलर:
समाजशास्त्री अपने कुशल परामर्श का उपयोग फैमिली काउंसलिंग में भी करते हैं। फैमिली काउंसलर विभिन्न पारिवारिक या वैवाहिक मुद्दों का आकलन कर अपने अब्जर्वेशन और क्रिटिकल थिंकिंग से  मार्गदर्शन करते हैं।

सर्वे रिसर्चर:
सर्वे रिसर्चर सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों, स्वास्थ्य और संस्कृति पैटर्न का आकलन करने का कार्य करते हैं। ये रिसर्च के लिए प्रश्नावली बनाते हैं, फोकस समूह बनाते हैं और स्पष्ट उत्तर प्राप्त कर किसी प्रोडेक्‍ट पर लोगों की प्रक्रिया लेते हैं। समाजशास्त्री सार्वजनिक और निजी संगठनों के लिए डेटा संग्रह और सांख्यिकीय विश्लेषण तकनीक का कार्य भी करते हैं।

मानव संसाधन विशेषज्ञ:
समाजशास्त्री के कार्य में बड़ी संख्या में लोगों के साथ बातचीत करना शामिल होता है। ऐसे लोग किसी भी कंपनी में मानव संसाधन विशेषज्ञ के तौर पर जुड़कर कार्य कर सकते हैं। ये कंपनी में कर्मचारियों से जुड़े समस्‍याओं को हल करने में मदद करते हैं।