लाइव टीवी

CTET July 2022 Notification: जारी होने वाला है सीटेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, देखें कब कहां कैसे देख सकेंगे डिटेल

Updated Apr 13, 2022 | 19:37 IST

CTET July 2022 Notification, Application Form, Exam Date: सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर सीटीईटी 2022 परीक्षा अधिसूचना जारी कर सकता है। उम्मीदवार यहां से देख सकते हैं कि जुलाई माह आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा की संभावित तिथि क्या है...

Loading ...
सीटेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (i-stock)
मुख्य बातें
  • सीटीईटी जुलाई नोटिफिकेशन जल्द जारी होने वाले हैं।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जारी करेगा नोटिफिकेशन
  • जुलाई में होगी परीक्षा, देखें संभावित तिथि

CTET July 2022 Notification, Application Form, Exam Date​: CENTRAL BOARD OF SECONDARY EDUCATION Central Teacher Eligibility Test (CTET) Notification को लेकर जल्द ही अपडेट आना वाला है। सीबीएसई अपनी आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर सीटीईटी 2022 परीक्षा अधिसूचना जारी करेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए हर साल दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करता है।

CTET 2022 Exam Notification

सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जारी की जाएगी। अधिसूचना में आवेदन सुधार तिथियों के साथ ऑनलाइन पंजीकरण खोलने और बंद करने की तिथि के बारे में जानकारी दी जाएगी। जो लोग इस बात को लेकर भ्रमित रहते हैं कि CTET उन परीक्षाओं में से एक है जो जिसके बाद सरकारी नौकरी मिलने की अवसर खुलते हैं, तो बता दें, कि यह केवल एक पात्रता परीक्षा है। सीटीईटी में अर्हता प्राप्त करने से किसी भी व्यक्ति को सरकारी नौकरी का अधिकार नहीं मिलेगा, क्योंकि यह नियुक्ति के लिए केवल एक पात्रता मानदंड है।

Also Read - जानें कब शुरू होंगे सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन, नोटिफिकेशन को लेकर यह है जानकारी

ctet.nic.in आयु सीमा

सीटीईटी परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु मानदंड 18 वर्ष है, हालांकि परीक्षा में बैठने के लिए कोई ऊपरी आयु नहीं है। यह परीक्षा केवल पात्रता निर्धारित करती है, इसे पास करने के बाद उम्मीदवार एनवीएस / केवीएस और अन्य स्कूलों जैसे केंद्र सरकार के तहत चलने वाले स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए मान्यता मिलती है। इसके माध्यम से प्राइमरी और अपर प्राइमरी क्लासेज में पढ़ाने के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

Ctet notification 2022 Latest News

इससे पहले दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था, हालांकि इस परीक्षा का परिणाम मार्च, 2022 में जारी हो चुका है। अभी तक 2022 संस्करण के लिए सीटेट परीक्षा का आयोजन नहीं हुआ है, जल्द ही इस संबंध में विज्ञप्ति जारी की जाएगी, सूत्रों के अनुसार यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित होगी, सीटेट परीक्षा नोटिफिकेशन इसी माह के अंत तक में जारी हो सकता है।