लाइव टीवी

CMAT Answer Key 2022: एनटीए ने जारी की कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की आंसर-की, इस डायरेक्‍ट लिंक से करें डाउनलोड

Updated Apr 19, 2022 | 19:15 IST

CMAT answer key 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) 2022 की प्रोविजनल आंसर की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है। एनटीए ने उम्‍मीदवारों को इस पर आपत्ति उठाने का भी मौका दिया है।

Loading ...
CMAT answer key 2022
मुख्य बातें
  • 21 अप्रैल 2022 तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
  • ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज कराने के लिए तय भुगतान शुल्‍क को अदा करना होगा
  • आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in से डाउनलोड करें आंसर की

CMAT answer key 2022: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) 2022 की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। इसके साथ प्रश्न पत्र और रिस्‍पांस शीट भी उपलब्‍ध कराई गई है। उम्मीदवार उत्तर कुंजी के साथ इसे ऑनलाइन मोड में डाउनलोड कर सकते हैं। ये आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर उपलब्‍ध है। इसके अलावा उम्‍मीदवारों को आंसर की पर आपत्ति दर्ज कराने का भी मौका दिया गया है। वे 21 अप्रैल, 2022 तक इस पर ऑब्‍जेक्‍शन दर्ज करा सकते हैं। 

 सीएमएटी एमबीए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 9 अप्रैल को किया गया था। ऐसे में परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार सीएमएटी उत्तर कुंजी 2022 डाउनलोड कर सकते हैं। इसके जरिए वे अपने आंसर का मिलान रिस्‍पांस शीट से कर सकते हैं और अपने संभावित स्कोर का अनुमान लगा सकते हैं। 
यदि उम्मीदवारों को जारी सीएमएटी उत्तर कुंजी में कोई त्रुटि मिलती है, तो वे आपत्तियां उठा सकते हैं। उम्मीदवारों को 200 रुपये आपत्ति के लिए शुल्‍क चुकाना होगा। 

ऐसे डाउनलोड करें आंसर की 

  • सीएमएटी 2022 उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाएं। 
  • होमपेज पर "प्रदर्शन प्रश्न पत्र और उत्तर कुंजी चुनौती 2021" पर क्लिक करें। 
  • सीएमएटी लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें या तो सीएमएटी आवेदन संख्या और पासवर्ड या आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें। 
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरें। ऐसा करते ही स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे। 
  • CMAT उत्तर कुंजी को डाउनलोड करें व चुनौती देने के लिए क्लिक करें। 

Direct link to download answer key

सीएमएटी स्कोर की गणना कैसे करें
सीएमएटी 2022 मार्किंग स्‍कीम के अनुसार उम्मीदवारों को प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए चार अंक मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। उम्मीदवार नीचे दिए गए फॉर्मूले का उपयोग करके आसानी से अपने सीएमएटी पर्सेंटाइल की गणना कर सकते हैं। पर्सेंटाइल (पी) = 100 x उम्मीदवारों की संख्या जो सीएमएटी परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या से विभाजित उम्मीदवारों के बराबर या उससे कम अंक के साथ परीक्षा में उपस्थित हुए परीक्षार्थी।