लाइव टीवी

Footwear Designing: फुटवियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रखें फैशन की दुनिया में कदम, मिलेगा लाखों में कमाई का मौका

Updated Aug 27, 2022 | 08:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Career in Footwear Designing: फुटवियर डिजाइनिंग के क्षेत्र में बेहद तेजी से विकास हो रहा है। जब से ड्रेस के साथ मैच कर फुटवियर पहनने का फैशन बढ़ा है, यहां पर युवाओं को खूब मौके मिल रहे हैं। इस इंडस्ट्री में स्कोप की कमी नहीं है। युवा फुटवियर डिजाइनिंग में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फुटवियर डिजाइनिंग में करियर बनाने का शानदार अवसर।
मुख्य बातें
  • फुटवियर डिजाइनिंग में हो रही तेजी से ग्रोथ
  • फैशन ट्रेंड के साथ बदल और बढ़ रहा फुटवियर इंडस्‍ट्री
  • 12वीं के बाद फुटवियर डिजाइनिंग में कई कोर्स उपलब्‍ध

Career in Footwear Designing: कहा जाता है कि लोगों के पर्सनालिटी, बिजनेस और सोशल स्टेटस की झलक उनके कपड़ों और जूतों से मिलती है। यही कारण है कि लोग अपने स्टाइलिश दिखने के लिए फुटवियर पर खास ध्यान देते हैं। वो समय चला गया जब लोग एक जोड़ी जूते-चप्‍पल में पूरा साल गुजार देते हैं। आज के समय में लोगों पर फैशन का क्रेज इस कदर हावी है कि हर ड्रेस के मैचिंग के साथ बदल-बदल कर फुटवियर पहने जाते हैं। इस बढ़ती दीवानगी के कारण ही फुटवियर इंडस्ट्री लगातार ग्रोथ कर रहा है। इस डेवलपमेंट और जूते, सैंडल और स्लीपर जैसे कई तरह के डिजाइनर फुटवियर की बढ़ती मांग ने युवाओं को यहां करियर बनाने का बेहतरीन विकल्‍प उपलब्‍ध कराया है।

फुटवियर डिजाइनिंग कोर्स और योग्यता

फुटवियर डिजाइनिंग में कोर्स करने के लिए छात्रों का पीसीएम या पीसीबी से 12वीं पास होना जरूरी है। देश के कई संस्थान फुटवियर डिजाइनिंग में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स करवाते हैं। ज्यादातर कोर्सेज में दाखिला एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर होता है। फुटवियर टेक्नोलॉजी में बी.टेक/एम.टेक लेवल के कोर्स केवल साइंस या इंजीनियरिंग के छात्र ही कर सकते हैं। फुटवियर डिजाइनिंग से संबंधि कोर्स में छात्रों को डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस और मटेरियल की जानकारी दी जाती है। जिससे ये फुटवियर डिजाइन करते समय उसे पहनने वाले के कम्फर्ट, एस्थेटिक्स, सेफ्टी, सपोर्ट और मजबूती का ध्‍यान रख सकें।

Career In Computer Science: कंप्‍यूटर साइंस में करियर बनाने का शानदार मौका, ऐसे बनें भविष्‍य के कंप्‍यूटर साइंटिस्‍ट

कोर्स के लिए टॉप संस्थान

  1. सेंट्रल फुटवियर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, आगरा
  2. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  3. इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नमेंट लेदर वर्किंग स्कूल, मुंबई
  4. फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, नोएडा
  5. सेंट्रल फुटवियर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, चेन्नई
  6. अलगप्पा इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई
  7. बीडी सोमानी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट एंड फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
  8. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एंड इंटीरियर डिजाइन, हैदराबाद
  9. कॉलेज ऑफ लेदर टेक्नोलॉजी, कोलकाता

Offbeat Career Options: नहीं चाहते जॉब के लिए धक्‍के खाना तो करें इन ऑफबीट कोर्स का चुनाव, करियर में लगेंगे पंख

फुटवियर डिजाइनिंग करियर स्कोप

फुटवियर डिजाइनिंग क्षेत्र में कई नेशनल और इंटरनेशनल कंपनियां काम करती है। कोर्स पूरा करने के बाद युवाओं के सामने करियर के कई विकल्प होते हैं। इन प्रोफेशनल्स की यहां पर डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग, डिमांड रिसर्च एंड डेवलपमेंट,  सेल्स एंड मार्केटिंग, क्वालिटी कंट्रोल जैसे कई डिपार्टमेंट्स में काम करने का मौका मिलता है। युवा किसी भी शू-मेकिंग कंपनी के साथ जुड़कर शू डिजाइनर, एक्सेसरीज डिजाइनर, फुटवियर प्रोडक्ट डेवलपर, फुटवियर तकनीशियन, फैशन इलस्ट्रेटर, रिटेल स्टोर मैनेजर, ट्रेड एनालिस्ट, प्रोडक्शन मैनेजर और क्वालिटी इंस्पेक्टर जैसे पद पर कार्य कर सकते हैं।