लाइव टीवी

CTET July 2022: जानें कब आएगा सीटीईटी जुलाई परीक्षा का नोटिफिकेशन और परीक्षा से जुड़ी 5 खास बातें

Updated Mar 21, 2022 | 12:53 IST

CTET July 2022 Notification, Application Form, Exam Date: सी-टेट जुलाई 2022 के लिए अधिसूचना इसी महीने जारी हो सकता है। इसकी परीक्षा जुलाई में हो सकती है, जबकि रिजल्‍ट अगस्‍त तक आ सकता है। जानें CTET से जुड़ी पांच खास बातें: 

Loading ...
CTET July 2022

CTET July 2022 Notification, Application Form, Exam Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET 2021 के नतीजों को 9 मार्च, 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in और cbseresults.nic.in पर घोषित किया, जिसके बाद अब बड़ी संख्‍या में अभ्‍यर्थी CTET जुलाई 2022 की अधिसूचना के बारे में जानना चाहते हैं। तो यहां हम आपको बता दें कि फिलहाल CBSE ने आगामी सी-टेट परीक्षा को लेकर कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन बीते वर्षों में जारी नोटिफिकेशन के आधार पर कहा जा सकता है कि सी-टेट जुलाई 2022 सत्र के लिए अधिसूचना इसी महीने जारी हो सकती है।

CTET July 2022 Notification: check here

साल में दो बार आयोजित होता है CTET

CBSE हर साल जुलाई और सितंबर के महीनों में दो बार सी-टेट परीक्षा आयोजित करता है। जुलाई सत्र के लिए मार्च में अधिसूचना जारी होती है, जबकि दिसंबर सत्र के लिए अधिसूचना सितंबर में जारी होती है। कोविड-19 की वजह से पिछली बार दो सत्रों की परीक्षा एक बार में ही आयोजित की गई, लेकिन कोविड के मामलों में बीते कुछ समय में उल्‍लेखनीय कमी आई है और विशेषज्ञ कोविड की दूसरी लहर की आशंका नहीं जता रहे हैं। ऐसे में इस साल से सी-टेट की परीक्षा पहले के वर्षों की तरह ही साल में दो बार होने का अनुमान है।

इस समय तक जारी होगा यूपीटीईटी पेपर 1 व 2 के रिजल्ट

ऑनलाइन करना होता है आवेदन

सी-टेट के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में करना होता है। इच्‍छुक अभ्‍यर्थी इसके लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के जरिये कर सकेंगे। आधिकारिक अधिसूचना में इसके लिए जिन तारीखों का उल्‍लेख होता है, उसी समय सीमा में आवेदन देना होता है। इसके लिए अभ्‍यर्थियों को जहां कुछ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होते हैं, वहीं निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होता है।

एडमिट कार्ड जारी होने और परीक्षा की तारीख

जुलाई 2022 सत्र के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर अनुमान जताया जा रहा है कि यह जुलाई माह के पहले या दूसरे सप्ताह में हो सकती है। एडमिट कार्ड भी जुलाई के पहले सप्‍ताह में ही जारी होने की उम्‍मीद है। इसे ऑनलाइन जारी किया जाता है और एक बार जारी हो जाने के बाद अभ्‍यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। 

जारी हो गए गेट परीक्षा परिणाम, इस लिंक से करें चेक

नतीजों की घोषणा

जुलाई 2022 सत्र के सी-टेट का रिजल्‍ट परीक्षा के अगले माह यानी अगस्त 2022 तक घोषित किए जाने का अनुमान होता है। क्‍वालिफाई करने वाले अभ्‍यर्थियों को ऑनलाइन मोड में स्कोरकार्ड जारी किया जाता है। परीक्षा पास करने वालों को बाद में पात्रता प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

ध्‍यान रखें यह बात

सी-टेट जुलाई 2022 सत्र के संबंध में नोटिफिकेशन, परीक्षा की तारीख, रिजल्‍ट आदि के बारे में जिन तारीखों के बारे में ऊपर बताया गया है, उस संबंध में यह जान लेना जरूरी है कि ये सभी अनुमानित तारीखें हैं। सीबीएसई ने अब इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। उपर्युक्‍त तारीखों के बारे में जानकारी बीते वर्षों में सी-टेट को लेकर नोटिफिकेशन, परीक्षा के आयोजन, रिजल्‍ट की घोषणा आदि के आधार पर एक अनुमान के तौर पर की दी गई है। ऐसे में सी-टेट जुलाई 2022 का वास्‍तविक कार्यक्रम इससे थोड़ा अलग हो सकता है। इस संबंध में अपडेट आप ctet.nic.in पर देख सकते हैं। हालांकि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद यहां भी आपको इस संबंध में जानकारी दी जाएगी।