लाइव टीवी

Delhi School Reopen: दिल्ली स्कूल रिओपनिंग, इस तारीख से खुलने जा रहे हैं स्कूल, चेक करें गाइडलाइंस

Updated Feb 04, 2022 | 14:25 IST

Delhi Schools, Colleges Reopen: दिल्ली के स्कूलों और कॉलेजों को 7 फरवरी, 2022 से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। आज 4 फरवरी, 2022 को आयोजित एक COVID-19 समीक्षा बैठक में, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, DDMA ने घोषणा की है कि दिल्ली में स्कूल कक्षा 9 से कक्षा 12 के लिए फिर से खुलेंगे...

Loading ...
दिल्ली स्कूल रिओपनिंग, इस तारीख से खुलने जा रहे हैं स्कूल
मुख्य बातें
  • डीडीएमए द्वारा दिल्ली के स्कूलों और कॉलेजों को 7 फरवरी, 2022 से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।
  • कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे, जबकि कॉलेजों के लिए ऐसी कोई सीमा नहीं रखी गई है, लेकिन शिक्षक टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है।
  • रात के कर्फ्यू के समय में संशोधन के साथ COVID-19 प्रतिबंधों में ढील की भी घोषणा की गई है।

Delhi School Reopen: दिल्ली के स्कूलों और कॉलेजों को 7 फरवरी, 2022 से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। आज 4 फरवरी, 2022 को आयोजित एक COVID-19 समीक्षा बैठक में, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, DDMA ने घोषणा की है कि दिल्ली में स्कूल कक्षा 9 से कक्षा 12 के लिए फिर से खुलेंगे। इसके साथ ही दिल्ली में नाइट कर्फ्यू के समय में भी बदलाव किया गया है।

दिल्ली के स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा डीडीएमए ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार के साथ परामर्श करने के बाद की है। यह निर्णय ऐसे समय में आया है जब दिल्ली के स्कूलों के लिए ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

यह है मुख्य प्वॉइंट्स

  • सभी कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को उक्त तिथि से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।
  • कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल केवल ऑफलाइन मोड में काम करेंगे। अन्य के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।
  • शिक्षकों का टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है और जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें परिसर में अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • इसके साथ ही रात्रि कर्फ्यू के समय में भी ढील दी गई है।

रात्रि कर्फ्यू को लेकर यह है जानकारी

हालांकि, डीडीएमए ने फैसला किया कि दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। अब कर्फ्यू का समय रात 10 बजे के बजाए रात 11 बजे से शुरू होगा। अधिकारियों ने कहा कि कुछ शर्तों के साथ जिम भी फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

उन्होंने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में डीडीएमए ने उन ड्राइवरों को मास्क पहनने से छूट दी है जो वाहनों में अकेले होंगे और 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्यालयों को फिर से शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 की संक्रमण दर और मामलों की संख्या में लगातार कमी के बीच विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर ये निर्णय लिए गए।

अधिकारियों ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों और कोचिंग संस्थानों को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और कोविड-उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) के सख्त पालन की शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सात फरवरी से कक्षा 9-12 वीं तक चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान 15-18 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया गया।