लाइव टीवी

Delhi Model Virtual School: राजधानी में शुरू दिल्ली वर्चुअल स्कूल, जानें किसे व कैसे मिलेगा एडमिशन

Updated Aug 31, 2022 | 14:32 IST

Delhi Model Virtual School (DMVS) Admission Fees Structure: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को राजधानी में ‘‘दिल्ली वर्चुअल स्कूल‘‘ लॉन्च करने का एलान किया है। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसमेंं पूरी तरह से ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी। यहां जानें कौन व कब तक ले सकता है एडमिशन

Loading ...
ऐसे ले सकेंगे दिल्ली वर्चुअल स्कूल में एडमिशन
मुख्य बातें
  • राजधानी दिल्ली में दिल्ली वर्चुअल स्कूल‘‘ लॉन्च किया गया।
  • इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये पढ़ाई को पूरा किया जा सकेगा
  • देखें किस क्लास के छात्र व कैसे ले सकेंगे एडमिशन

Delhi Model Virtual School (DMVS) Fees, Admission: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 31 अगस्त को राज्य में ‘‘दिल्ली वर्चुअल स्कूल‘‘ लॉन्च करने का एलान किया है। जैसा कि वर्चुअल नाम से पता चल रहा है कि यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसमेंं पूरी तरह से ऑनलाइन क्लासेज चलेंगी, और स्टूडेंट्स को बिना स्कूल तक आए अपनी पढ़ाई पूरी करने में मदद मिलेगी।

प्रेस वार्ता में, दिल्ली वर्चुअल स्कूल लॉन्च के दौरान केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने विशेष रूप से ऐसे छात्रों, खासकर लड़कियों के लिए वर्चुअल क्लासरूम शुरू किया है, जो स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। यह स्कूल उन सभी छात्रों को पढ़ाई का मौका देगा जो शिक्षा तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। उन्होंनें कहा कि दिल्ली वर्चुअल स्कूल लड़कियों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि वे विभिन्न कारणों जैसे परिवारिक समस्याएं या सपोर्ट न मिलना, बच्चों की परवरिश में व्यस्त रहने की वजह से स्कूल जाने में असमर्थ होती हैं।

Read More - देश का पहला ‘दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल’ शुरू, किसी भी राज्‍य के बच्‍चे ले सकते हैं यहां दाखिला

वर्चुअल स्‍कूल की खासियत जानें

इस स्‍कूल का पूरा नाम ''दिल्ली मॉडल वर्चुअल;; स्‍कूल है। जो लोग आठवीं पास है और किसी कारण से पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे थे वे अब आसानी से घर बैठे 9 से 12वीं कक्षा में एडमिशन लेकर पढ़ाई पूरी कर सकेंगें। अगर आप फिजिकल क्लासेज चाहते हैं तो उसका विकल्प नहींं होगा, यह पूरी तरफ से वर्चुअल रहेगी। इसके अलावा एक और बड़ी खासियत यह होगी कि यदि आपसे क्लास मिस हो जाती है, या आप किसी दिन क्लास नहीं ले पाते हैं तो आप रिकॉडिंग भी देख सकेंगे। इससे कोई भी छात्र पीछे नहीं रहेगा। 

कौन व कैसे ले सकता है एडमिशन

इसमें अभी कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को एडमिंशन लेने का मौका मिलेगा। आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। यह पहला सेशन है और एडमिशन भी ऑनलाइन लेने की सुविधा है। आपको एडमिशन लेने के लिए dmbs.ac.in पर जाने की जरूरत है। यहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा और एक फॉर्म भरना होगा, इसके अलावा आपको शैक्षणित दस्तावेजों की स्कैन प्रति भी पास में रखनी होगी, ताकि पूछी गई जगह पर अपलोड किया जा सके। इस पोर्टल पर अप्लाई का ऑप्शन अभी लाइव नहीं है लेकिन जैसे ही होगा, टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल पर सूचित कर दिया जाएगा।