लाइव टीवी

Ravidas jayanti 2022: दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में आज बंद हैं स्‍कूल-कॉलेज, सरकारी संस्‍थानों में भी छुट्टी

Updated Feb 16, 2022 | 07:59 IST

दिल्‍ली-एनसीआर सहित कई जगह आज स्‍कूल बंद हैं। संत रविदास की जयंती के मौके पर कई राज्‍यों की सरकारों ने स्‍कूल-कॉलेजों तथा सरकारी संस्‍थानों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली सहित कई राज्‍यों में आज बंद हैं स्‍कूल-कॉलेज

नई दिल्‍ली : देशभर में आज संत रविदास की जयंती मनाई जा रही है। इस अवसर पर पंजाब सहित कई राज्‍यों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है, जिसके मद्देनजर आज दिल्‍ली-एनसीआर के कई शहरों में भी स्‍कूल-कॉलेज तथा सरकारी संस्‍थान बंद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर दिल्‍ली के करोलबाग स्थित श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर जाने और वहां जन-जन के कल्याण के लिए प्रार्थना करने की घोषणा की है तो दिल्‍ली सरकार ने इस मौके पर सरकारी छुट्टी का ऐलान किया है।

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक ट्वीट में इसकी घोषणा की कहा, 'सन्त श्री गुरु रविदास जी महाराज जी की जयंती के अवसर पर दिल्ली सरकार ने बुधवार 16 फ़रवरी को सरकारी छुट्टी का एलान किया है। महाराज जी के चरणों में मेरा कोटि कोटि नमन।'

दिल्‍ली में छुट्टी की घोषणा

दिल्‍ली सरकार की आरे से इस संबंध में एक नोटिस भी जारी किया गया, जिसमें सभी सरकारी दफ्तरों में आज अवकाश की घोषणा की गई। इसमें दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी दफ्तरों में संत रविदास की जयंती के मौके पर छुट्टी का ऐलान किया गया। 

चुनाव के बीच वाराणसी में नेताओं का रेला, रविदास जयंती के बहाने वोटर्स पर नजर !

वहीं, दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी नोटिस में दिल्‍ली के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्‍त और बिना सहायता वाले सभी स्‍कूलों में संत रविदास की जयंती के मौके पर अवकाश की घोषणा की गई।

इन राज्‍यों में भी आज सार्वजनिक छुट्टी

संत रविदास की जयंती के मौके पर दिल्‍ली के साथ-साथ पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी बुधवार को सार्वजनिक अवकाश है, जिसके मद्देनजर स्‍कूल-कॉलेज व सरकारी संस्‍थान बंद हैं।

इस बार संत रविदास की जयंती ऐसे समय में मनाई जा रही है, जब देश के छह राज्‍यों में विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गरमाया है। खास तौर पर पंजाब में रविदासी समाज के लोगों की बड़ी संख्‍या है, जो चुनाव में बड़ा असर डालते हैं। इसी को देखते हुए पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने चुनाव आयोग से अपील की थी 14 फरवरी को यहां होने वाले विधानसभा चुनाव को टाल दिया जाए, क्‍योंकि इस मौके पर बड़ी संख्‍या में रविदासी समाज के लोग वाराणसी में गंगा स्‍नान के लिए जाते हैं और ऐसे में वे वोट डालने से वंचित रह सकते हैं। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने यहां मतदान के लिए 20 फरवरी की तारीख तय की।