लाइव टीवी

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

Updated Aug 09, 2022 | 19:18 IST

Tips For Product Manager: किसी भी कंपनी में प्रोडक्‍ट मैनेजर का सबसे अहम रोल होता है। इनका मुख्‍य कार्य प्रोडक्‍ट को तैयार करने से लेकर लॉन्‍च करने तक होता है। इस पर कर कई जिम्‍मेदारी को पूरा करना पड़ता है, इसलिए प्रोडक्‍ट मैनेजर को सफलता प्राप्‍त करने के लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये हैं जरूरी स्किल
मुख्य बातें
  • प्रोडक्‍ट को तैयार करने और जॉन्‍च करने में सबसे अहम रोल
  • ये निभाते हैं किसी प्रोडक्‍ट को सफल बनाने में मुख्‍य भूमिका
  • लीडर होने क वजह से टीम को संभालने की स्किल होना जरूरी

Tips For Product Manager: बड़ी कंपनियां जब कोई प्रोडक्‍ट मार्केट लॉन्‍च करती हैं, तो वह एक बारगी लोगों के दिलो-दिमाग पर छा जाता है। कई प्रोडक्‍ट तो ऐसे होते हैं, जिनके स्लोगन व पंच लाइन तक लोगों को याद हो जाते हैं। इस सफलता को हासिल करने के लिए कंपनियां सालों की तैयारी करती हैं और उनके सैकड़ों कर्मचारी और अधिकारी कड़ी मेहनत करते हैं। इसमें सबसे अहम रोल होता है प्रोडक्ट मैनेजर की। किसी न्‍यू प्रोडक्‍ट को बनाने व बाजार में स्‍थापित करने में मुख्‍य भूमिका प्रोडेक्‍ट मैनेजर ही निभाते हैं। इनकी देखरेख में प्रोडक्‍ट बनते और लॉन्च होते हैं। यही कारण है कि कंपनियों के ब्रांड डेवलपमेंट विंग में एक अच्‍दे प्रोडक्‍ट मैनेजर की हमेशा डिमांड बनी रहती है। हालांकि इनका कार्य इतना आसान भी नहीं होता है। इस फील्‍ड में कामयाब होने के लिए कई स्किल का होना जरूरी होता है। यहां पर हम कुछ ऐसे ही टिप्‍स दे रहे हैं, जिनकी मदद से करियर को बूस्‍ट दिया जा सके।

लोगों को प्रेरित करें

कर्मचारियों को जोड़े रखने का कार्य प्रोडक्‍ट मैनेजर को करना पड़ता है। इसलिए इन्‍हें यह समझना होगा कि लोग सिर्फ पैसे के लिए ही काम नहीं करते हैं। अगर आप अपनी टीम की वैल्यूज का सम्मान करके उन्हें मैनेज करते हैं, तो वे आपको अपना सबसे अच्‍छा प्रदर्शन कर के दिखा सकते हैं। कर्मचारियों से पूछे कि उन्हें अपनी जॉब कैसी लग रही है। उन्हें आपके साथ ईमानदारी बरतने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

Career In Translation: फॉरेन लैंग्वेज ने खोले करियर के नए दरवाजे, ऐसे बनाएं ट्रांसलेटर के तौर पर शानदार करियर

कर्मचारियों की प्रशंसा करें

एक सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर वो होता है, जो अपने कर्मचारियों की काबिलियत और क्षमताओं को पहचानकर उनकी सराहना करता है। क्‍योंकि अच्छे मैनेजर जानते हैं कि कुछ लोग ही उत्पादक या प्रोडक्टिव हो सकते हैं। ऐेसे कर्मचारियों की योग्यताओं की सराहना सबके सामने कर सकते हैं। इससे दूसरे कर्मचारी भी प्रोत्‍साहित होंगे।

सभी को कार्यभार सौपें

प्रोडक्‍ट मैनेजर के तौर पर आपका काम दूसरे लोगों को अच्‍छा काम करने का तरीका सिखाना है। इसके लिए दूसरे लोगों को ऐसे काम दें, जिन्हे गलत होने पर सुधारा जा सके। इस तरह कर्मचारियों के गलतियों को सुधारकर सीखने का मौका मिल सकता है। साथ ही उनकी काबलियत के आधार पर उन्हें ज्यादा जिम्मेदारी वाले काम सौंप सकते हैं।

JEE Main Result 2022 Release Date: जारी हो गई JEE Main सेशन 2 आंसर की, जानें कब आएंगे परिणाम

सभी के लिए दरवाजें खुले रखें

एक प्रोडक्‍ट मैनेजर के तौर पर आप लोगों की सभी समस्‍या और चिंताओं को सुन सकते हैं। कम्युनिकेशन का एक रास्ता खुला रखना आपको जल्दी समस्या की जानकारी मिलने में सहायक होगा, ताकि आप जितनी जल्दी संभव हो समस्या को सुलझा सकें। इससे कर्मचारियों की वर्क क्षमता में बढ़ोत्‍तरी होती है।