लाइव टीवी

NTA UGC NET Exam 2022: जानें कब होगी यूजीसी नेट परीक्षा और कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Updated Apr 11, 2022 | 11:58 IST

NTA UGC NET 2022 Notification, Application Form, Exam Date: दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए सत्रों के लिए UGC NET 2022 परीक्षा जून के महीने में आयोजित की जाएगी। हम यहां जानेंगे कि कोरोना काल में परीक्षा से जुड़ा क्या बदलाव हुआ है, क्यों होती है परीक्षा और किन पदों पर आवेदन करने का मिलता है मौका...

Loading ...
एनटीए जून में यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करेगा (i-stock)
मुख्य बातें
  • यूजीसी नेट 2022 परीक्षा जून के महीने में आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा जून के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है।
  • यहां जानिए क्यों होती है परीक्षा, कोरोना काल में क्या हुए हैं बदलाव

UGC NET 2022 Notification, Application Form, Exam Date: University Grants Commission, UGC NET 2022 Exam को लेकर बड़ा अपडेट आया है, इसके अनुसार दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए सत्रों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी नेट 2022 परीक्षा जून के महीने में आयोजित की जाएगी। यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट 2022 परीक्षा जून के पहले या दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, जो परीक्षा आयोजित करती है, जल्द ही पूरे कार्यक्रम की घोषणा करेगी।

ट्विटर हैंडल से आई जानकारी

UGC Chairman, M Jagadesh Kumar ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा, "दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए चक्रों के लिए, अगला यूजीसी-नेट जून 2022 के पहले / दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। एनटीए द्वारा तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

अभी एनटीए द्वारा जून में यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के लिए अंतिम तिथियों और कार्यक्रम की घोषणा की जानी बाकी है। जैसे ही NTA द्वारा UGC NET 2022 परीक्षा तिथि को लेकर घोषणा की जाएगी, आपको तुरंत timesnowhindi.com/education पर डायरेक्ट लिंक के जरिये जानकारी दी जाएगी। जो उम्मीदवार यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

Also Read - सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा के प्रवेश पत्र पर बड़ा अपडेट

खुद को करना होगा पंजीकृत

एक बार जब एनटीए द्वारा यूजीसी नेट 2022 का शेड्यूल दिसंबर 2021 और जून 2022 के चक्रों के लिए जारी करेगा, तो उम्मीदवार ऊपर उल्लिखित आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत कर सकेंगे।

इसलिए होती है परीक्षा

यूजीसी-नेट परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण, UGC ने परीक्षा के चक्रों को मर्ज करने और इसे वर्ष में एक बार आयोजित करने का निर्णय लिया है। यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट, विभिन्न भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरशिप, जूनियर रिसर्च फेलोशिप या दोनों की पात्रता के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।