लाइव टीवी

नए कलेवर में होगी योगी सरकार 2.0 ! साधे जाएंगे कई समीकरण

Updated Mar 21, 2022 | 15:11 IST

Yogi Adityanath Oath Date: बड़ी जीत के साथ सत्ता में वापसी कर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नई सरकार में न केवल 2024 के समीकरण को साधते दिखेंगे बल्कि संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने के लिए नया रोडमैप भी पेश कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
25 मार्च को योगी आदित्यनाथ के शपथ की तैयारी
मुख्य बातें
  • योगी सरकार 2.0 के लिए जो रोडमैप तैयार किया जा रहा है। उसमें तीन स्तरीय प्लानिंग पर जोर है।
  • उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार की वापसी में लाभार्थी वर्ग का बड़ा हाथ रहा है। ऐसे में फ्री-राशन योजना की अवधि बढ़ाई जा सकती है।
  • स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली नीति पर खास तौर से फोकस हो सकता है।

नई दिल्ली: योगी सरकार 2.0 का 25 मार्च को आगाज हो रहा है। और नई सरकार से उम्मीदें भी पहले की तुलना में ज्यादा है। इन उम्मीदों को पूरा करने के लिए योगी सरकार भी नए एजेंडे के साथ आने की तैयारी में हैं। जिसमें उसकी कोशिश होगी कि वह शुरूआत में कुछ ऐसे फैसले करे, जो जनता के मन में अलग छाप छोड़े। इसके लिए तैयारी भी शुरू हो गई है। साथ ही नई कैबिनेट के जरिए 2024 के समीकरणों को भी साधने की कोशिश होगी।

तीन स्तरीय प्लानिंग

सूत्रों के अनुसार योगी सरकार 2.0 के लिए जो रोडमैप तैयार किया जा रहा है। उसमें तीन स्तरीय प्लानिंग की जा रही है। इसके तहत लॉन्ग टर्म, मिड टर्म और शॉर्ट टर्म प्लानिंग पर फोकस है। जिसके आधार पर सभी विभाग खाका तैयार करने का काम कर रहे हैं। इसके लिए भाजपा के संकल्प पत्र के आधार पर योजनाओं को अमल में लाने पर जोर है।

इन पर सबसे पहले शुरू होगा काम !

भाजपा के संकल्प पत्र में प्रमुख रूप से किसानों  से लेकर युवाओं और वरिष्ठ नागिरकों सहित सभी वर्गों के लिए वादा किया गया है। जिसमें त्योहारों पर फ्री एलपीजी सिलेंडर, आवारा पशुओं की समस्या, समय पर गन्ना भुगतान,  60 वर्ष से ज्यादा की उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन के तहत फ्री यात्रा जैसे प्रमुख वादें हैं। कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को मुफ्त स्कूटी देने की योजना को जल्दी ही लागू किया जा सकता है। 

फ्री राशन स्कीम को विस्तार !

उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार की वापसी में लाभार्थी वर्ग का बड़ा हाथ रहा है। ऐसे में फ्री-राशन योजना की अवधि बढ़ाई जा सकती है। अभी फ्री-राशन योजना का लाभ 31 मार्च तक देने का ही प्रावधान है। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर, योजना की अवधि बढ़ाई जा सकती है। योजना के तहत 15 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचा है। 

रोजगार के लिए नया मॉडल

युवाओं को लुभाने के लिए इस बार नौकरियों की संख्या के जगह भाजपा ने नया मॉडल पेश करने की बात कही है। इसके तहत हर परिवार से कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है। ऐसे में स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाली नीति पर खास तौर से फोकस हो सकता है। 

इकोनॉमिक ग्रोथ का रोडमैप

भाजपा ने संकल्प पत्र मे उत्तर प्रदेश को अगले 5 साल में नंबर वन बनाने का वादा किया है। जिसमें प्रदेश को 5 वर्षों में टेक्सटाइल हब बनाने, 3 इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफक्चरिंग क्लस्टर और कानपुर में मेगा लेदर पार्क शुरू करने का वादा है। इसके अलावा राज्य के नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय डबल करने का भी वादा है।प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश लाने का भी वादा किया गाया है। और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में नंबर वन बनने का भी वादा किया गया है। इन वादों को पूरा करने के लिए सरकार पहले 100 दिनों में अहम घोषणाएं पूरा करने का ऐलान कर सकती है।

 मिशन जीरो की हो सकती है शुरूआत

डेंगू,मलेरिया, टाइफाइड,निमोनिया, जापानी एंसेफ्लाइटिस, काला जर बीमारियों को मिटाने के लिए भाजपा ने संकल्प पत्र में नई योजना के साथ काम करने का वादा किया है। इसके अलावा लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस की संख्या डबल करने और 6000 डॉक्टर एंव 10 हजार पैरा-मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति का भी प्रमुख रुप से वादा है। इसके लिए भी प्रमुख ऐलान हो सकते हैं।

BJP ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए घोषित किए 6 और MLC उम्मीदवार, जानिए पूरी लिस्ट