लाइव टीवी

Ashok Saraf Birthday: 10 साल तक बैंक में की नौकरी, फ‍िर ऐसे कॉमेडी किंग बन गए अशोक सर्राफ

Updated Jun 04, 2020 | 09:07 IST

Ashok Saraf Birthday: हिंदी स‍िनेमा में कॉमेडी के नए आयाम स्‍थापित करने वाले एक्‍टर अशोक सर्राफ का आज (4 जून) जन्‍मदिन है। 4 जून 1947 को साउथ मुंबई के चिखलवाडी में उनका जन्‍म हुआ था।

Loading ...
Ashok Saraf
मुख्य बातें
  • 4 जून 1947 को साउथ मुंबई के चिखलवाडी में पैदा हुए थे अशोक
  • 10 साल तक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में क‍िया काम
  • मराठी फ‍िल्‍म 'दोन्हीं घरचा पाहुणा’ से क‍िया था डेब्‍यू

Ashok Saraf Birthday: हिंदी स‍िनेमा में कॉमेडी के नए आयाम स्‍थापित करने वाले एक्‍टर अशोक सर्राफ का आज (4 जून) जन्‍मदिन है। 4 जून 1947 को साउथ मुंबई के चिखलवाडी में उनका जन्‍म हुआ था। अशोक के पिता चाहते थे कि वह अपनी शिक्षा पूरी कर कोई अच्‍छी नौकरी करें, लेकिन उनके दिल दिमाग में एक्टिंग करने का सपना पल रहा था। हालांकि पिता की इच्‍छा को मनाते हुए उन्‍होंने स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी ज्‍वाइन कर ली। 

अशोक के के पिता इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट के बिजनेस में थे और उन्‍हें खुशी हुई कि बेटा बैंक में नौकरी करने लगा। हालांकि अशोक की आंखों ने उनका सपना निकल नहीं पाया। नौकरी के साथ साथ वह नाटक करते रहे और अपने शौक को जिंदा रखते रहे। एक्टिंग में मुकाम तलाशते तलाशते उन्‍होंने नौकरी के 10 साल पूरे किए। 

विदूषक की भूमिका ने शुरुआत
अशोक ने प्रसिद्ध मराठी लेखक वि. स. खांडेकर की किताब ‘ययाति’ पर आधारित एक नाटक में भाग लिया। इस नाटक में वह विदूषक बने थे। यहां से उनके कर‍ियर की शुरुआत हुई। इसके बाद उन्‍हें 1971 में आई मराठी फ‍िल्‍म ‘दोन्हीं घरचा पाहुणा’ (दोनों घर का मेहमान) में रोल मिला और वह छाते चले गए। 

पांडू हवलदार से मिली पहचान
साल 1975 में आई दादा कोंडके की फिल्म ‘पांडू हवलदार’ ने अशोक को सफलता और पहचान दी। इसके बाद वह ‘करन अर्जुन’ ‘यस बॉस’ ‘जोरू का गुलाम’ में दमदार भूमिका में नजर आए। अजय देवगन की फ‍िल्‍म ‘सिंघम’ से भी उन्‍हें खूब लोकप्रियता मिली। 

ऐसा है परिवार
हिंदी सिनेमा में लगभग 50 साल पूरे कर चुके अशोक सर्राफ ने एक्ट्रेस निवेदिता जोशी से शादी की थी। दोनों का एक बेटा है जिसका नाम अनिकेत है। अशोक सराफ अपनी पत्नी निवेदिता जोशी से 18 साल बड़े हैं। अशोक सर्राफ जब 24 साले के थे तो निवेदिता उस वक्त महज 6 साल की थी। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।