लाइव टीवी

बॉलीवुड हो या टॉलीवुड, जानें फिल्म जगत में क्या है 'वुड' का मतलब,क्यों होता है इस शब्द का इस्तेमाल

Updated Apr 02, 2022 | 16:50 IST

Reason Behind Using Word Wood : यह तो आप सभी जानते हैं कि फिल्मी दुनिया को हर जगह बॉलीवुड, हॉलीवुड और टॉलीवुड जैसे नामों से जाना जाता है लेकिन आज हम जानेंगे कि इसके पीछे वुड शब्द का यूज क्यों किया जाता है।

Loading ...
Bollywood
मुख्य बातें
  • देश लेकर विदेश तक सभी फिल्म इंडस्ट्री में किया जाता है 'वुड' शब्द का इस्तेमाल
  • हॉलीवुड फिल्म जगत के जनक एच.जे. व्हिटली ने की थी वुड शब्द की शुरुआत
  • वुड' शब्द के इस्तेमाल के कारण के पीछे है सालों पुरानी दिलचस्प कहानी

Reason Behind Using Word Wood in Film Industry: दुनिया में अनेकों कारबार है। जिनमे से एक फिल्म इंडस्ट्री भी है। इस कारोबार में हर साल लाखों फिल्में बनाई जाती है और लाखों लोगों को रोजगार का अवसर भी मिलता है। साथ ही करोड़ों अरबों की कमाई भी होती है। वहीं इस फिल्म इंडस्ट्री को जगह और भाषा के अनुसार बॉलीवुड, हॉलीवुड और टॉलीवुड जैसे नामों से जाना जाता है लेकिन क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है की सबके पीछे वुड का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं। तो चलिए जानते है।

भारतीय फिल्म इंड्स्ट्री को शुरू हुए 100 साल से ज्यादा हो गया है और इस बारे में हम सभी जानते हैं लेकिन विदेश में ये सिलसिला सबसे पहले से शुरु हो चुका था। फिल्मी दुनिया में वुड का इस्तेमाल का इतिहास काफी पुराना है जहां अमेरिका में सबसे पहले हॉलीवुड की शुरुआत की गई।  हॉलीवुड, अमेरिका के लॉस एंजेलिस शहर में स्थित एक जिला है। इसी के नाम पर एच.जे. व्हिटली ने अमेरिकन फिल्म इंडस्ट्री का नाम 'हॉलीवुड' रखा था। 1910 में लॉस एंजिल्स शहर में मिला दिया गया। समय के साथ लॉस एंजिल्स प्रमुख फिल्म उद्योग के रूप में उभरा और हॉलीवुड का नाम दुनियाभर में फेमस हो गया। नाम के ऊपर भाषा का असर भी पड़ा अंग्रेजी फिल्मों के कारण भी अमेरिका की इंडस्ट्री को हॉलीवुड नाम दिया गया।

Also Read: इस वजह से लग्जरियस कार छोड़ मुंबई की लोकल ट्रेन से सफर करने पर मजबूर हुए नवाजुद्दीन सिद्दीकी, देखें वीडियो

जब इंडस्ट्री को मिला बॉलीवुड नाम 

अब बात करें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की तो यहां की फिल्म इंडस्ट्री को बॉलीवुड नाम दिया गया जब साल 1960 में वो साल आया जब हॉलीवुड की तरह भारत की फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड की शुरुआत हुई। भारत का बॉम्बे शहर सिनेमा का गढ़ बन गया। वहीं भाषा का असर हिंदी होने के कारण हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री का नाम बॉलीवुड रखा गया था।

Also Read: धमाकेदार किरदार में नजर आएंगे साउथ के सुपरस्टार विजय देवरकोंडा, एक्टर ने किया JGM के रिलीज का खुलासा

इसी तरह भारत की तमिल फिल्म इंडस्ट्री को कॉलीवुड, तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री को टॉलीवुड और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री को सेंडलवुड के नाम से जाना जाता है। वहीं लॉलीवुड पाकिस्तान में लाहौर फिल्म इंडस्ट्री का गढ़ है। इसलिए इसका नाम 'लॉलीवुड' है। यहां पंजाबी और उर्दू भाषा में फिल्में बनाई जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।