लाइव टीवी

Oscars 2022: भारत की ये फिल्म 'ऑस्कर' से बस एक कदम दूर, फीचर फिल्म कैटेगरी में 'पेबल्स' हुई बाहर

Updated Dec 23, 2021 | 14:30 IST

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने बुधवार को ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट्स किए गए फिल्मों के नाम की घोषणा कर दी है।

Loading ...
Oscars 2022
मुख्य बातें
  • ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट्स किए गए फिल्मों के नाम की घोषणा हुई
  • फिल्म 'Writing With Fire' शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही है
  • फीचर फिल्म कैटेगरी में भारत की ओर से गई तमिल फिल्म 'पेबल्स' बाहर हुई

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने बुधवार को ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के लिए शॉर्टलिस्ट्स किए गए फिल्मों के नाम की घोषणा कर दी है। भारत की तरफ से बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी के लिए गई फिल्म 'Writing With Fire' शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही है। वहीं इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में भारत की ओर से गई तमिल फिल्म 'पेबल्स' ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है। 

अब इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में 15 फिल्में अभी भी टॉप-प्राइज की दौड़ में हैं। इस कैटेगरी में 92 देशों की फिल्मों को शामिल किया गया था। 'राइटिंग विद फायर' दलित महिलाओं द्वारा संचालित भारत का एकमात्र समाचार पत्र खबर लहरिया के उदय की कहानी बताता है। इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म का निर्देशन रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने किया है। दोनों ने इसके जरिए डायरेक्शन में अपना डेब्यू किया है। 

Also Read: ऑस्‍कर पाने वाले इकलौते भारतीय डायरेक्‍टर हैं सत्‍यजीत रे, इस फिल्म को बनाने के लिए गिरवी रखे थे बीवी के गहने

बता दें कि अकादमी पुरस्कारों के 94वें एडिशन के लिए डॉक्यूमेंट्री फीचर कैटेगरी में 15 फिल्में आगे बढ़ी हैं। 'असेंशन', 'अटिका', 'बिली इलिश: द वर्ल्ड्स ए लिटिल ब्लरी', 'फया दयी', 'द फर्स्ट वेव', 'फ्ली', 'इन द सेम ब्रीथ', 'जूलिया ', 'प्रेसिडेंट', 'जुलूस', 'द रेस्क्यू', 'सिंपल एज वॉटर', 'समर ऑफ सोल' और 'द वेलवेट अंडरग्राउंड' को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के लिए फाइनल नॉमिनेशन की अनाउंसमेंट 8 फरवरी को होगी। इसके बाद 27 मार्च को अवार्ड सेरेमनी को आयोजित किया जाएगा। बता दें कि ऑस्कर अवार्ड्स 2022 के लिए 8 कैटेगरी में भी शॉर्टलिस्ट्स की घोषणा की है। जिसमें डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट, मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग, म्यूजिक (ओरिजिनल स्कोर), म्यूजिक (ओरिजिनल सॉन्ग), एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म, लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म और साउंड एंड विजुअल इफेक्ट्स कैटेगरी भी शामिल है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।