लाइव टीवी

International Dog Day 2022: इन हिंदी फिल्मों में दिखाई गई कुत्तों की वफादारी और बहादुरी, डॉग लवर हैं तो देखें ये मूवीज

Updated Aug 26, 2022 | 07:02 IST

International Dog Day 2022: 26 अगस्त को नेशनल डॉग डे की शुरुआत अमेरिका में साल 2004 में एनिमल वेलफेयर एडवोकेट और पेट लाइफस्टाइल एक्सपर्ट कॉलीन पेज ने की थी। बॉलीवुड की तमाम फिल्मों में कुत्तों की वफादारी और उनकी कहानी दिखाई गई है। 

Loading ...
Tuffy in Hum Aapke Hain Koun
मुख्य बातें
  •  हर साल 26 अगस्त को दुनियाभर में इंटरनेशनल डॉग डे के रूप में मनाया जाता है।
  • अमेरिका में साल 2004 में एनिमल वेलफेयर एडवोकेट कॉलीन पेज ने किया था शुरू।
  • बॉलीवुड की तमाम फिल्मों में कुत्तों की वफादारी और उनकी कहानी दिखाई गई है। 

International Dog Day 2022: हर साल 26 अगस्त को दुनियाभर में इंटरनेशनल डॉग डे के रूप में मनाया जाता है। 26 अगस्त को नेशनल डॉग डे की शुरुआत अमेरिका में साल 2004 में एनिमल वेलफेयर एडवोकेट और पेट लाइफस्टाइल एक्सपर्ट कॉलीन पेज ने की थी। कुछ देशों में इंटरनेशनल डॉग डे के दिन अनऑफिशियल छुट्टी होती है जिसे नेशनल डॉग एप्रीसिएशन डे भी कहा जाता है। छुट्टी का उद्देश्य कुत्ते को गोद लेने और सुरक्षित और प्यार भरे माहौल के साथ बचाव करना है। कुत्ते इंसानों के न सिर्फ अच्छे दोस्त होते हैं बल्कि उनके प्रति वफादार भी होते हैं। अक्सर हम कुत्ते की वफादारी या फिर ईमानदारी की कहानी सुनते रहते हैं। बॉलीवुड की तमाम फिल्मों में कुत्तों की वफादारी और उनकी कहानी दिखाई गई है। 

सच्चा झूठा (1970)

एक मई 1970 को रिलीज हुई मनमोहन देसाई की फिल्म सच्चा झूठा में कुत्ते की वफादारी दिखाई गई। इस फिल्म में दिखाया गया कि नायक की दिव्यांग बहन अपने वफादार कुत्ते मोती को लेकर शहर में भाई की तलाश में आती है। फिल्म में मोती नाम के कुत्ते ने कई हैरान करने वाले काम पर्दे पर किए।

बेताब (1983)

1983 में आई सनी देओल की फिल्म बेताब में कुत्ते की ना केवल वफादारी बल्कि बहादुरी का भी प्रदर्शन देखने को मिला है। इस फिल्म में एक Bozo नाम का लैब्राडोर दिखाया गया है जो सनी देओल की प्रेमिका रोमा की गुंडों से रक्षा करता है। 

मर्द (1985)

अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द तो आए दिन टीवी पर आती है। इस फिल्म में उनके पास एक घोड़ा और एक कुत्ता मोती होता है। मोती सच्चे दोस्त की तरह हर मुसीबत में उनका साथ देता है। फिल्म में इस कुत्ते ने अमिताभ बच्चन की काफी मदद की। 

Also Read: हम आपके हैं कौन के बाद क्या हुआ था टफी के साथ, सामने आया 27 साल पुराना वीडियो

तेरी मेहरनबानियां (1985)

जैकी श्रॉफ की यह फिल्म दिल झू लेने वाली है। इस फिल्म में भी एक कुत्ता है जो जैकी श्रॉफ से बेहद प्यार करता है। इस कुत्ते को जैकी श्रॉफ बचाते हैं और बात में यह जैकी श्रॉफ की मौत का बदला उनके हत्यारों से लेता है। 

मां (1992)

जय प्रदा की फिल्म मां में भी डॉबी नाम का एक कुत्ता दिखाया गया था। यह अपनी मालकिन यानी जया प्रदा की आत्मा को देख सकता था। वह मालकिन के नन्हे बालक की देखभाल करता है। जैसे जैसे उसे आत्मा बताती है वो वैसे ही काम करता है। 

हम आपके हैं कौन (1994)

सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म हम आपके हैं कौन में टफी नाम का प्यारा सा डॉग दिखाया गया है। टफी घर के सदस्य की तरह ही है। इस कुत्ते ने सबको मन मोह लिया था। फिल्म के बाद माधुरी ने टफी को गोद ले लिया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।