लाइव टीवी

रामलीला से हम साथ-साथ हैं तक, राजस्थान के मशहूर महलों में हुई इन सुपरहिट बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग

Updated Apr 11, 2022 | 00:18 IST

Rajasthan Forts Movie Shoot: आपको पता ही है बॉलीवुड अपनी किस्म-किस्म की फिल्मों के लिए फेमस है। यहां कई तरह की फिल्मों में ऐतिहासिक फिल्में भी हैं जो राजस्थान के मशहूर महलों में बनाई जाती है और कई ऐसी बड़ी-बड़ी फिल्में है जिन्हे राजस्थान के महलों और किलों में फिल्माया गया है।

Loading ...
राजस्थान के फेमस जगह जहां कई फिल्में बन चुकी है
मुख्य बातें
  • बॉलीवुड में ऐतिहासिक फिल्मों की है भरमार
  • राजस्थान के मशहूर महलों में होती है शूटिंग
  • किलों और महलों में जोधा अकबर जैसी फिल्मों की शूटिंग

Rajasthan Forts Movie Shoot: बॉलीवुड में ऐसी कई ऐतिहासिक फिल्में है जिनकी शूटिंग के लिए महल और किलों जैसी सुंदर लोकेशन की जरूरत होती है। एक समय था जब बॉलीवुड में ऐतिहासिक फिल्मों की बाढ़ सी आ गई थी ऐसे में राजस्थान के मशहूर महलों में फिल्मों की शूटिंग की गई थी। ऐसे में फिल्म रियलिस्टिक दिखाने के लिए फिल्म की शूटिंग कई किलो या महलों में की गई थी। फिल्म को हिट कराने में लोकेशन को भी अहम माना जाता है। जोधा अकबर, बेटा और पहेली जैसी सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग राजस्थान में की गई थी। तो चलिए एक नजर उन ऐतिहासिक फिल्मों की ओर डालते है जिनकी शूटिंग राजस्थान के मशहूर महलों में हुई थी।

रामलीला

पढ़ें- रमजान में रोजा नहीं रखने पर ट्रोल हुए सैफ अली खान-सारा और इब्राहिम, सोशल मीडिया यूजर्स बता रहे 'मुसलमानों पर कलंक'


इस फिल्म को राजस्थानी परिवेश में रंगने के लिए इसकी शूटिंग उदयपुर पैलेस में की गई थी। साथ ही इस फिल्म में उम्दा कलाकार रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने जबरदस्त एक्टिंग की थी। इन दोनों की दमदार एक्टिंग से फिल्म सुपरहिट हुई।

भूलभुलैया


अक्षय कुमार और विद्या बालन की कॉमेडी हॉरर फिल्म भूलभूलैया की मंजुलिका को शायद ही कोई भूला पाया होगा। विद्या बालन ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग की थी। इस फिल्म के गाने आज भी लोगों को बेहद पंसद आते हैं। इस फिल्म की शूटिंग राजस्थान के चोमू पैलेस में हुई थी।

बाजीराव मस्तानी


संजय लीला भंसाली जब भी ऐतिहासिक फिल्में बनाते है तो हर बार अपनी फिल्म को और भी बड़े और शानदार तरीके से पेश करते हैं। वहीं भंसाली को जितना प्यार अपनी ऐतिहासिक फिल्मों से उससे कही ज्यादा प्यार फिल्मों के सेट और लोकेशन से है। बाजीराव और मस्तानी की कहानी दिखाने के लिए उन्होंने फिल्म के कुछ हिस्से की शूटिंग राजस्थान के आमेर पैलेस में की गई थी।

हम साथ-साथ हैं


90के दशक में आई फिल्म हम साथ-साथ हैं के दौरान कला हिरण का शिकार किया गया था आज भी यह विवाद लोगों को याद रहता है की कला हिरण विवाद इसी फिल्म के लोकेशन से शुरू हुआ था। यह फिल्म बॉलीवुड की सबसे फेमस फैमिली ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म का सुपरहिट गाना म्हारे हिवड़ा में नाचे मोर जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में फिल्माया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।