लाइव टीवी

मिलिए करीना कपूर की कजिन आलिया कपूर से, लाइमलाइट से दूर लंदन में है ठिकाना

Updated Apr 13, 2021 | 14:51 IST

शशि कपूर की पोती और करण कपूर की बेटी आलिया कपूर एक ऐसी सदस्य हैं, जो मीडिया की सुर्खियों से दूर लंदन में रहती हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में सब कुछ-

Loading ...
Aliya Kapoor
मुख्य बातें
  • लंदन में रहती हैं कपूर परिवार की बेटी आलिया कपूर
  • बॉलीवुड एक्‍टर शशि कपूर की पोती हैं आलिया कपूर
  • तैमूर के पहले जन्मदिन में पटौदी पैलेस आई थी आलिया

लगभग एक सदी तक, कपूर परिवार भारतीय सिनेमा का पहला परिवार है जिसनें दर्शकों का काफी मनोरंजन किया और अपनी प्रतिभा और काम से भारतीय सिनेमा में योगदान दिया। यह एक सरनेम है जो बॉलीवुड के इतिहास में हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा। खत्री पंजाबी हिंदू मूल से आये, पृथ्वीराज कपूर को पिता और अग्रणी के रूप से जाना जाता है। इन्होंने 1928 में एक मूक फिल्म के साथ अपनी शुरुआत की थी। कपूरों की अगली 'द कंसॉलिडेटर्स' पीढ़ी में राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर शामिल थे, जिन्होंने भारतीय सिनेमा में अपना योगदान दिया।

इसके बाद 'द फॉरएवर यूथफुल' पीढ़ी थी जिसमें रणधीर कपूर, बबीता, ऋषि कपूर, नीतू कपूर, राजीव कपूर, कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर शामिल थे। इसके बाद करिश्मा कपूर, करीना कपूर खान, रणबीर कपूर, अरमान जैन, आधार जैन और उनके कुछ चचेरे भाई शामिल हुए। जबकि हम सोशल मीडिया के माध्यम से उनके भाई-बहनों रिद्धिमा कपूर साहनी और निखिल नंदा को जानते हैं। हम उनके दूसरे चचेरे भाइयों के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। कपूर्स ने अपने पेशेवर के साथ-साथ दर्शकों से अपने निजी जीवन के लिए भी सुर्खियां बटोर ली हैं। कपूर परिवार वर्षों से सुर्खियों में रहा हैं लेकिन फिर भी कुछ कपूर परिवार के सदस्य हैं ऐसे हैं जो मीडिया की चकाचौंध से दूर रहे थे।

शशि कपूर की पोती आलिया कपूर परिवार की एक ऐसी सदस्य हैं जो मीडिया की सुर्खियों से दूर लंदन में रहती हैं। आलिया ब्रिटिश फोटोग्राफर और भारतीय और ब्रिटिश मूल के पूर्व अभिनेता-मॉडल करण कपूर और उनकी पत्नी लोरना कपूर की बेटी हैं। भारतीय अभिनेता, करिश्मा कपूर, करीना कपूर खान और रणबीर कपूर की कजिन आलिया अपने पिता करण और भाई जक के साथ लंदन में रहती हैं। आलिया का जन्म और पालन-पोषण ब्रिटेन में हुआ है इसिए उनका लुक अपने माता-पिता की तरह यूरोपियन है। यूके में पैदा होने और पालन-पोषण करने के बावजूद भी आलिया अपने स्टार चचेरे भाइयों के करीब है, जो मुंबई में रहते हैं। आलिया अपने पिता करण के साथ तैमूर अली खान की पहली जन्मदिन पार्टी के लिए पटौदी पैलेस भी आई थी।

यदि आपको  करण कपूर के बारे में बताएं तो वह शशि कपूर और उनकी भारतीय पत्नी जेनिफर कपूर के बेटे हैं। करण ने श्याम बेनेगल की फिल्म जूनून (1978) से बॉलीवुड में पदार्पण किया था। करण हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी पहचान बनाने में असफल रहे। 2016 में रेडिफ के साथ एक इंटरव्यू में करण ने खुलासा किया था कि उन्हें फिल्मों में कभी दिलचस्पी नहीं थी। उन्होंने महसूस किया कि वह अभिनय से ज्यादा फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखते हैं। करण ने कहा था, "मुझे फिल्मों में कोई दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन यह एक अच्छा अनुभव था। जब मैं छोटा था, मुझे लगा कि मेरी प्रतिभा फोटोग्राफी में है, न कि फ‍िल्‍मों में!" मैंने फोटोग्राफी में पुरस्कार जीते हैं (पीडीएन वार्षिक, अमेरिकी फोटोग्राफी, अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार, प्रिक्स डी ला फ़ोटोग्राफ़ी, ब्लैक एंड व्हाइट स्पाइडर कप सहित), इसलिए मुझे लगता है कि मैंने वह हासिल कर लिया है जो मैं करना चाहता था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।