लाइव टीवी

पिता से झगड़े के बाद लीना चंदावरकर ने की थी किशोर कुमार से शादी, संजीव कुमार ने दी थी चेतावनी

Updated Aug 29, 2022 | 06:31 IST

Leena Chandavarkar birthday: किशोर कुमार की वाइफ और 70 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस लीना चंदावरकर का 29 अगस्त को बर्थडे है। जानिए लीना चंदावरकर के बारे में दिलचस्प बातें।

Loading ...
Kishore Kumar, Leena Chandavarkar
मुख्य बातें
  • किशोर कुमार की वाइफ लीना चंदावरकर का आज जन्मदिन है।
  • लीना चंदावरकर और किशोर कुमार ने साल 1980 में शादी की थी।
  • लीना और किशोर कुमार की उम्र में 20 साल का अंतर था।

Leena Chandavarkar Birthday. बॉलीवुड एक्ट्रेस और किशोर कुमार की वाइफ लीना चंदावरकर का 29 अगस्त को जन्मदिन है। लीना का जन्म मुंबई में एक आर्मी परिवार में हुआ था। उन्होंने 70 और 80 के दशक में फिल्म हमजोली, जालिम, मेहबूब की मेहंदी, रखवाला, जाने-अनजाने, प्रीतम, दिल का राज और विदाई जैसी फिल्मों में काम किया था। 70 के दशक में उनकी गिनती हेमा मालिनी, मुमताज के साथ बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में होती थीं। हालांकि, किशोर कुमार से शादी के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ दिया था। 

लीना चंदावरकर साल 1967 में सुनील दत्त की फिल्म मसीहा से डेब्यू करने वाली थीं। ये फिल्म ठंडे बस्त में चली गई और लीना ने इसके बाद साल 1968 में फिल्म मन का मीत से अपने करियर की शुरुआत की थी। लीना ने साल 1980 में किशोर कुमार से शादी की थी और आखिरी वक्त तक उनके साथ रही थीं।  किशोर कुमार लीना से लगभग 20 साल बड़े थे। इस कारण लीना के पिता श्रीनाथ चंदावरकर को शादी से सख्त एतराज था। लीना चंदावरकर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने किशोर कुमार को पहली बार एक सेट पर देखा था। तब संजीव कुमार ने उन्हें सतर्क किया था कि वह किशोर कुमार को राखी बांध लें वरना वह उनसे शादी कर लेंगे। उस वक्त मुझे नहीं पता था कि ये सच हो जाएगा।'

Also Read: मधुबाला से शादी के लिए अब्दुल करीम बन गए थे किशोर कुमार, 51 साल की उम्र में चौथी बार बने दूल्हा

शादी के बाद छोड़ दी फिल्म इंडस्ट्री  
लीना आगे कहती हैं, 'मैं जब किशोर कुमार से पहली बार मिली तो उन्होंने मुझसे शादी करने के लिए कहा। वह शादी का प्रस्ताव लेकर तैयार थे। पहले उन्होंने मुझे नहीं बताया कि वह क्या कहना चाहते हैं पर बाद में उन्होंने साफ किया कि वह मुझसे शादी करना चाहते हैं। कुछ वक्त बाद मेरा मेरे पिता से झगड़ा हुआ और उन्होंने गुस्से में मुझे मुसीबत कह दिया। मैं बेहद नाराज थीं और घर छोड़कर किसी से शादी करना चाहती थीं। मुझे याद है मैंने किशोर जी को फोन किया और कहा कि क्या वह अभी भी शादी के लिए तैयार हैं। '

लीना चंदावरकर ने फिल्मफेयर से बातचीत में कहा था कि, 'किशोर जी मेरे पिता से आशीर्वाद लेकर ही शादी करना चाहते थे। ऐसे में वह धारवाड़ स्थित घर पर आए और चटाई बिछाकर गाना गाने लगे। उन्होंने कई गाने गाए मेरे पिता बाहर आए और शादी के लिए मान गए। साल 1980 में किशोर कुमार से शादी की थी। शादी के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी। ये शादी केवल सात साल ही चली। साल 1987 में किशोर कुमार ये दुनिया छोड़कर चले गए। किशोर कुमार और लीना का एक बेटा सुमित गांगुली है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।