लाइव टीवी

Dayanand Shetty Birthday: डिस्कस थ्रो के चैंपियन रहे हैं दयानंद शेट्टी, ऐसे मिला था CID में इंस्‍पेक्‍टर दया का रोल

Updated Dec 11, 2021 | 09:08 IST

सोनी टीवी के सबसे चर्चित क्राइम शो सीआईडी के सभी किरदार लोकप्रिय हैं लेकिन इंस्पेक्टर दया के किरदार को इस शो ने अमर कर दिया।

Loading ...
Dayanand Shetty Birthday
मुख्य बातें
  • दयानंद शेट्टी और आज (11 दिसंबर) को उनका जन्‍मदिन है।
  • वे आज ही के दिन 1969 में कर्नाटक में जन्में थे। 
  • सीआईडी सीरियल में दया के रोल से मिली लोकप्रियता।

Dayanand shetty lesser known facts: सोनी टीवी के सबसे चर्चित क्राइम शो सीआईडी के सभी किरदार लोकप्रिय हैं लेकिन इंस्पेक्टर दया के किरदार को इस शो ने अमर कर दिया। दया एक ऐसा अफसर जो अपने निडर अंदाज और दरवाजा तोड़ने के लिए मशहूर है। इंस्‍पेक्‍टर दया के रोल को निभाने वाले एक्‍टर का नाम है दयानंद शेट्टी और आज (11 दिसंबर) को उनका जन्‍मदिन है। वे आज ही के दिन 1969 में कर्नाटक में जन्में थे। 

बता दें कि दयानंद शेट्टी एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले स्पोर्ट्स से जुड़े थे और डिस्कस थ्रो और शॉट पुट के जबरदस्त खिलाड़ी थे। साल 1996 में महाराष्ट्र के डिस्कस थ्रो के चैंपियन बने लेकिन चोट लगने के बाद उन्‍होंने स्पोर्ट्स की दुनिया से दूरी बना ली थी। 

सीआईडी 1998 में शुरू हुआ दया का पहला टीवी शो था, जिसके लिए उन्होंने साल 2005 तक काम किया। दया का दरवाजा तोड़ना सीआईडी के कुछ सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डायलॉग और सीन में से एक रहा है। सीआईडी के अलावा टीवी पर दयानंद ने गुटुर गू, अदालत और सीआईएफ जैसे शो में भी काम किया है हालांकि साल 2019 के बाद वह किसी प्रोजेक्ट से नहीं जुड़े हैं।

इतनी बार तोड़ा दरवाजा

एक बार एक इंटरव्यू के दौरान अभिनेता से दरवाजा तोड़ने को लेकर सवाल भी किया गया था जिसके जवाब में उन्होंने कहा था, 'मैंने कोई रिकॉर्ड तो नहीं रखा है, जिससे पक्के तौर पर ये पता चले कि कितनी बार दरवाजा तोड़ा है लेकिन इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में होना चाहिए क्योंकि मैं साल 1998 से दरवाजे तोड़ता चला आ रहा हूं। 

ऐसे शुरू हुआ ये काम

दयानंद शेट्टी ने खुद बताया था कि जब हमने शुरुआत की थी तो एक सीक्वेंस बनाया गया, जिसमें गेट बंद था इसलिए मुझे दरवाजा तोड़ने के लिए कहा गया। यह बात लोगों के दिमाग को क्लिक हो गई। ज्यादा लोग शो में दरवाजा तोड़ते थे जैसे फ्रेडी ने भी दरवाजा तोड़ा है। लेकिन ये नहीं जानता कि जब दया ने दरवाजा तोड़ा तो जनता को यह दृश्य क्यों पसंद आया। सिर्फ इतना था कि वो हमें पसंद करने लगे थे। फिर क्या सिलसिला चलता गया। यह एक ट्रेडमार्क बन गया और दरवाजे टूटते गए।'

बता दें कि दयानंद शेट्टी सीआईडी सीरियल के लिए तो मशहूर हैं ही लेकिन इसके साथ ही उन्होंने दिलजले, जॉनी गद्दार, रनवे और सिंघम रिटर्न्स जैसी कुछ फिल्मों में भी काम किया है। दयानंद शेट्टी ने 1998 में ‘सीआईडी’ के लिए ऑडिशन दिया था और वे अपनी दमदार कद-काठी की वजह से चुन लिए गए थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।