लाइव टीवी

KBC 13: कौन बनेगा करोड़पति के इस एपिसोड पर मचा बवाल, शिकायत पर चैनल ने हटाया विवादित हिस्‍सा

Updated Nov 30, 2021 | 18:56 IST

KBC 13: कौन बनेगा करोड़पति शो के एक एपिसोड पर फेडरेशन ऑफ इंडियन रेशनलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने आपत्ति जताई है। उनके मुताबिक शो में दिखाया गया कंटेट अतार्किक है। उनकी शिकायत पर चैनल ने कार्रवाई की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Kaun Banega Crorepati 13
मुख्य बातें
  • 'मिडब्रेन एक्टिवेशन' को लेकर बना विवाद
  • नरेंद्र नायक के अनुसार सुपर पावर सामान्‍य ज्ञान का उपहास है
  • चैनल ने कंटेंट डिलीट करने के अलावा दिया स्‍पष्‍टीकरण

Kaun Banega Crorepati 13: टीवी के सबसे पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति इन दिनों विवादों में घिर गया है। दरअसल बवाल इसमें प्रसारित एक एपिसोड को लेकर मचा है। जिसमें 'मिडब्रेन एक्टिवेशन' के बारे में दिखाया गया। इस कंटेंट पर फेडरेशन ऑफ इंडियन रेशनलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र नायक ने आपत्ति दर्ज की है। इसके बाद ही चैनल ने तुरंत इस हिस्‍से को हटा दिया। 

मालूम हो कि केबीसी 13 के हाल के एक एपिसोड से एक युवा लड़की ने दावा किया कि वह केवल सूंघने से आंखों पर पट्टी बांधकर भी पढ़ सकती है। इसका प्रसारण हुआ था। इस पर मैंगलोर स्थित तर्कवादी नरेंद्र नायक ने इस अवैज्ञानिक प्रथाओं के प्रचार पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने अनुच्छेद 51 ए (एच) का हवाला देते हुए कहा वैज्ञानिक सोच, जांच की भावना और मानवतावाद को विकसित करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है।

कई संगठन भोले-भाले माता-पिता का शोषण 'बच्चों के मध्य मस्तिष्क को सक्रिय करके उनकी दिमागी शक्ति बढ़ाने' के झूठे दावे करके करते हैं। ऐसे में 'सुपर पावर' सामान्य ज्ञान का उपहास है। नायक ने इस सिलसिले में एक खत लिखा था। इसी के बाद से चैनल ने 'मिडब्रेन एक्टिवेशन' के उस हिस्‍से को हटा दिया है। 

चैनल ने भेजा ये जवाब 
चैनल की ओर से एक मेल भेजकर स्‍पीष्‍टीकरण दिया गया है। जिसमें लिखा है, "सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएनआई) में, हमारा हर समय यह सुनिश्चित करने का प्रयास रहा है कि सामग्री भारत के कानूनों के ढांचे के भीतर हो। एसपीएनआई हमारे दर्शकों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील है। हम गुणवत्तापूर्ण मनोरंजन प्रदान करने पर बहुत जोर देते हैं और हम यह सुनिश्चित करने का ध्यान रखते हैं कि हमारे दर्शकों की संवेदनाएं प्रभावित न हों।"

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।