लाइव टीवी

Faridabad Smart City: स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो में फरीदाबाद को मिला बेस्ट ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट अवार्ड

Updated Mar 28, 2022 | 20:12 IST

Faridabad Smart City: स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो 2022 आयोजन में फरीदाबाद को बेस्ट ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट के तहत अवार्ड मिला है। अवार्ड लेने फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सलाहकार विपुल अग्रवाल पहुंचे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो में फरीदाबाद को मिला अवार्ड
मुख्य बातें
  • स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो 2022 का आयोजन
  • फरीदाबाद को मिला बेस्ट ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट अवार्ड
  • 100 स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल फरीदाबाद

Faridabad Smart City: स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो 2022 में इस बार फरीदाबाद ने बेस्ट ग्रीन बिल्डिंग प्रोजेक्ट का पुरस्कार जीता है। ऐसा पहली बार है जब देश में 100 स्मार्ट सिटी की लिस्ट में फरीदाबाद को भी ग्रीन ​बिल्डिंग प्रोजेक्ट के तहत अवार्ड से नवाजा गया है। अवार्ड लेने फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सलाहकार विपुल अग्रवाल पहुंचे। इस दौरान फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. गरिमा मित्तल ने इस पर खुशी व्यक्त करते हुए अपने कर्मचारियों को बधाई दी है। 

विपुल अग्रवाल ने बताया कि प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार के सहयोग से स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन में देश के 100 स्मार्ट सिटी को शामिल किया जाता है, जो किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होते हैं। किसी भी प्रोजेक्ट पर अच्छा कार्य होने पर उस शहर को सम्मानित किया जाता है। इस साल स्मार्ट सिटी इंडिया एक्सपो में फरीदाबाद ने भी अवार्ड जीता है। आयोजन में वास्तुकार अजय गौतम की सहायता से फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने ग्रीन बिल्डिंग का अपना प्रोजेक्ट रखा था। यह प्रोजेक्ट सभी को काफी अच्छा लगा। जिसके बाद फरीदाबाद को बेस्ट ग्रीन बिल्डिग प्रोजेक्ट अवार्ड से नवाजा गया। विपुल अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद में नगर परिषद सभागार परिसर में एक ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण होना है। यह भवन पूरी तरह से एनवायरमेंट फ्रेंडली होगा। इस भवन की तमाम खूबियां आयोजन में बताई गई, ऐसे में फरीदाबाद को सम्मानित किया गया। 

फरीदाबाद के इस भवन की खासियत

बता दें कि नगर परिषद परिसर में बनने वाले इस भवन को पर्यावरण का विशेष ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। यहां बिजली, पानी और अन्य संसाधनों की अधिक से अधिक बचत कर काम किया जा रहा है। वहीं, पर्यावरण को होने वाले नुकसान को कम भी कम करने के लिए विशेष योजना के तहत इस भवन का निर्माण किया जा रहा है। बता दें कि ऐसी बिल्डिग को ग्रीन कंस्ट्रक्शन भी कहा जाता है। इनके निर्माण के लिए फ्लाई ऐश की ईंटों का इस्तेमाल किया जाता है। बिल्डिग में बारिश के पानी का 80 प्रतिशत हिस्सा वाटर हार्वेस्टिग (वर्षा जल संचयन ) में कवर होगा।