लाइव टीवी

Faridabad News: बॉडी बिल्डिंग के लिए 5 दोस्तों ने एक ही इंजेक्शन से लिए स्टेरॉयड, युवक हुआ HIV संक्रमित

Updated Jul 01, 2022 | 19:57 IST

Faridabad News: फरीदाबाद में पांच दोस्‍तों ने जल्‍दी बॉडी बनाने के लिए एक ही सिरिंज से स्टेरॉयड ले लिया। बाद में जब बीमार होने पर उसने जांच कराई तो एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई। जिसके बाद से बाकि के चारो दोस्‍त भी डरे हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने इन चारों युवकों का ब्‍लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
एक सिरिंज से पांच दोस्‍तों के स्‍टेरॉयड लेने पर फैला एचआईवी
मुख्य बातें
  • पांचों दोस्‍त एक ही जिम में करते थे वर्कआउट और वहीं ली स्‍टेरॉयड
  • काउंसलिंग में युवक ने बताई दोस्‍तों के साथ सिरिंज शेयर करने की बात
  • फरीदाबाद में 2021 में 339 और इस साल अब तक 180 संक्रमित मिले

Faridabad News: बॉडी बनाने के लिए पांच दोस्‍तों को एक ही सिरिंज से स्टेरॉयड लेना भारी पड़ गया। बाद में पता चला कि, इनमें से एक 24 साल के युवक को एचआईवी संक्रमण हो गया है। अब बाकि के चार दोस्तों के भी ब्‍लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट का अभी इंतजार है। यह रिपोर्ट आने के बाद से जिला स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि, एक लापरवाही ने जहां एक युवक की पूरी जिंदगी बर्बाद कर दी, वहीं बाकि के युवाओं का जीवन भी जोखिम भरा हो गया है।

जानकारी अनुसार, ये पांचों दोस्त एक जिम में एक्सरसाइज करने जाते हैं। इन युवाओं को जल्द बॉडी बनाने की धुन सवार हुई। जिसके बाद इन सभी ने बेहद लापरवाही भरा फैसला करते हुए एक ही सिरिंज (सुई) से स्टेरॉयड ले लिया। इसके कुछ दिन बाद युवक का जब स्वास्थ्य खराब हुआ तो उसने डॉक्टर को दिखाया। जिसके बाद लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने एचआईवी टेस्ट की सलाह दी। जांच में एक युवक में एचआईवी की पुष्टि हुई हैं। इसके बाद से बाकि दोस्‍त भी डर गए। बाद में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा सभी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया।

समय पर पता चलने से इलाज में आसानी

फरीदाबाद सीएमओ ने बताया कि, जब एक युवक में एचआईवी की पुष्टि हुई तो स्वास्थ्य विभाग की तरफ से उसकी काउंसलिंग शुरू की गई। इस काउंसलिंग के दौरान पता चला कि, उसने अपने चार दोस्तों के साथ एक ही सिरिंज से स्टेरॉयड लिया था। पीड़ित ने किसी के साथ असुरक्षित यौन संबंध से इनकार किया है। डॉक्टरों के अनुसार, संक्रमित की पहचान समय से होने पर अब उसके इलाज में कुछ सहूलियत होगी। डॉक्टरों के अनुसार, इस तरह की लापरवाही बेहद खतरनाक होती है। फरीदाबाद सीएमओ डॉ. कृष्‍ण कुमार ने बताया कि, जिले में एचआईवी की जांच को लेकर लोगों में जागरूकता आई है और कुछ साल में जांच कराने वालों की संख्या बढ़ी है। हालांकि इसके साथ एचआईवी मरीजों की संख्‍या भी बढ़ रही है। फरीदाबाद में 2021 में जहां 339 एचआईवी संक्रमित मिले थे, वहीं इस साल अब तक 180 एचआईवी मरीज मिल चुके हैं।