लाइव टीवी

Faridabad News: फरीदाबाद में दो नए साइबर थाने शुरू, पुलिस कमिश्नर ने की शुरुआत, जानें पूरी डिटेल

Updated Jul 01, 2022 | 15:08 IST

Faridabad News: फरीदाबाद जिले में साइबर क्राइम को रोकने के लिए दो नए साइबर थाने शुरू किए गए हैं। जिसके साथ जिले में अब साइबर थानों की संख्‍या तीन हो गई है। लोगों को अब साइबर क्राइम के मामलों में कार्रवाई के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
थाने का निरीक्षण करते पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा
मुख्य बातें
  • साइबर थानों में सहायता के लिए बनाई गई हेल्‍प डेस्‍क
  • इन थानों में दर्ज होंगे 25 हजार रुपये से ऊपर के मामले होंगे दर्ज
  • 25 हजार रुपये नीचे के मामलों की होगी थाने में संबंधित में सुनवाई

Faridabad News: फरीदाबाद के लोगों को अब साइबर फ्रॉड का शिकार होने की स्थिति में कार्रवाई के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साइबर क्राइम में तेजी से कार्रवाई करने के लिए जिले में दो नए साइबर थानों की शुरुआत की गई है। जिसके साथ अब जिले में साइबर थानों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। डीसीपी सेंट्रल मुकेश कुमार मल्होत्रा और डीसीपी बल्लभगढ़ कुशल सिंह ने अपने-अपने जोन में आने वाले इन थानों का उद्घाटन किया। बता दें कि, अभी तक जिले में सिर्फ एक थाना और चार साइबर सेल काम कर रही थी। इन नए थानों में एक साइबर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है।

नए थाने शुरू होने पर पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा ने कहा कि, अब जिले के अंदर साइबर अपराध की रोकथाम में तेजी आएगी। साइबर अपराध से संबंधित सभी मामलों को दर्ज कर त्‍वरित कार्रवाई करने में सफलता मिलेगी। इन थानों में साइबर ठगी के 25 हजार रुपये से ऊपर के मामले दर्ज किए जाएंगे। वहीं 25 हजार से कम के मामले की शिकायत लोग अपने थाने में संबंधित साइबर हेल्प डेस्क को दे सकते हैं।

यहां शुरू किए गए साइबर थानें

पुलिस आयुक्त ने बताया कि, अभी तक ओल्ड फरीदाबाद तालाब रोड पर चल रहे साइबर थाने को अब एनआईटी साइबर थाना बना दिया गया है। इस थाने का प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत कुमार को बनाया गया है। वहीं सेंट्रल जोन के लिए सेक्टर-17 थाने की पहली मंजिल पर साइबर थाना बनाया गया है। इसके प्रभारी इंस्पेक्टर सतीश होंगे। इसी तरह बल्लभगढ़ जोन के लिए सेक्टर-8 थाने की पहली मंजिल पर साइबर थाना बनाया गया है। इसका प्रभार इंस्पेक्टर नवीन को सौंपा गया है। पुलिस आयुक्‍त ने इन थानों में उन्‍हें कर्मचारियों को तैनात किया गया है जो साइबर के एक्‍सपर्ट हैं। इसके अलावा इन्‍हें समय-समय पर ट्रेनिंग भी दी जाती रहेगी, जिससे ये साइबर क्राइम के मामलों में प्रभावी कार्रवाई कर सकें।