लाइव टीवी

Faridabad News: शहर में पानी की समस्‍या जल्‍द होगी खत्‍म, प्रतिदिन मिलेगा चार एमएलडी अतिरिक्त पानी

Updated Apr 30, 2022 | 20:49 IST

Faridabad News: शहर के कई इलाकों से जल्‍द ही पेयजल समस्‍या दूर हो जाएगी। सेक्‍टर11 में लगे बूस्‍टर से मई के पहले सप्‍ताह में 4 एमएचडी अतिरिक्‍त पानी का सप्‍लाई शुरू हो जाएगा। इससे इस पाइप लाइन से जुड़े लाखों लोगों को फायदा पहुंचेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फरीदाबाद में होगी अतिरिक्‍त जलापूर्ति
मुख्य बातें
  • सेक्‍टर 11 बूस्‍टर से जल्‍द शुरू होगा 4 एमएलडी अतिरिक्‍त पानी सप्‍लाई
  • सेक्‍टर-11 और 10 के अलावा वार्ड नंबर-5,6,7,8 और 10 को मिलेगा फायदा
  • अभी डिमांड के हिसाब से 100 एमएलडी पानी का कम हो रहा सप्‍लाई

Faridabad News: फरीदाबाद के कई इलाकों से जल्‍द ही पेयजल समस्‍या खत्‍म होने वाली है। शहर से इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) इस समय पानी सप्लाई को दुरुस्त करने में जुटा है। शहर के सेक्टर-11 बूस्टर से मई के पहले सप्‍ताह में चार एमएलडी अतिरिक्‍त वॉटर सप्‍लाई शुरू हो जाएगी। अभी यहां से फिलहाल पांच एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही है।

एफएमडीए के अनुसार अभी यहां पर लाइन नंबर चार से एक अतिरिक्‍त लाइन को जोड़ा जा रहा है। जिसके बाद यहां से नौ एमएलडी पानी शहरवासियों को मिलना शुरू होगा। इसका सीधा असर इस लाइन से जुड़े करीब एक लाख लोगों पर पड़ेगा।

सेक्टर-11 बूस्टर से जुड़े इलाके

बता दें कि सेक्टर-11 में लगे बूस्टर से 11 के अलावा सेक्टर-10, वार्ड नंबर-5,6,7,8 और 10 जुड़े हुए हैं। यहां के लोगों को गर्मी के समय में भारी पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ता है। इस गर्मी के सीजन में भी कई इलाके पेयजल समस्‍या से जूझ रहे हैं, जहां पर वॉटर टैंकर के द्वारा पानी का सप्‍लाई किया जा रहा है। अब रेनीवेल और बूस्टर एफएमडीए ने टेकओवर कर लिए हैं। अधिकारियों का दावा है कि रेनीवेल से पहले शहर में 120 से 130 एमएलडी पेयजल सप्लाई होती थी, लेकिन अब यह 150 एमएलडी से अधिक तक पहुंच रहा है।

छह रेनीवेल किए चालू

बता दें कि, हाल ही में ग्रेटर फरीदाबाद के अंदर छह रेनीवेल चालू किए गए हैं। इससे सेक्टर-14, 15, 15ए, 16, 16ए, 17, एनआइटी-5 नंबर, एसजीएम नगर, सैनिक कालोनी व सेक्टर-48 में पानी की सप्‍लाई सुचारू रूप से चल रही है। इस समय रेनीवेल की कुल सात लाइनों से पूरे शहर में पेयजल सप्लाई की जा रही है। एफएमडीए के एसडीओ नवल सिंह ने बताया कि इस समय शहर के अंदर पानी की डिमांड काफी ज्‍यादा है। इस समय पानी की मांग करीब 450 एमएलडी तक पहुंच रही है, जबकि आपूर्ति 350 एमएलडी के करीब ही हो पा रही है।